गुजरात में कांग्रेस ने भाजपा को दिया ‘वॉकओवर’?, PM मोदी ने उठाया गुजराती अस्मिता का मुद्दा

Thursday, Dec 01, 2022 - 08:31 PM (IST)

नेशनल डेस्कः गुजरात में पहले चरण के लिए 1 दिसंबर को पहले चरण का चुनाव खत्म हो गया। पहले चरण में 89 सीटों पर 59.02 प्रतिशत वोटिंग हुई। एक ओर गुजरात में वोटिंग जारी थी, दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के दूसरे हिस्से में दूसरे चरण के लिए प्रचार कर रहे थे। पीएम मोदी मल्लिकार्जुन खरगे के ‘रावण के 100 सिर’ वाले बयान को लेकर कांग्रेस को जमकर खरी-खोटी सुनाई। उन्होंने मल्लिकार्जुन खरगे के बयान को पीएम ने गुजरात की अस्मिता के साथ जोड़ दिया है। गुजरात चुनाव के बीच कांग्रेस ने एक बार फिर भाजपा को वॉकओवर दे दिया है। इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने पीएम मोदी को औकात दिखाने की बात कही थी।

क्या था मल्लिकार्जुन खरगे का बयान
अहमदाबाद के बेहरामपुरा में सोमवार को एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा था कि प्रधानमंत्री सभी चुनावों में लोगों से “उनका चेहरा देखकर वोट करने” के लिए कहते हैं। खरगे ने पूछा था, ‘‘क्या आप रावण की तरह 100 सिर वाले हैं।'' खरगे की टिप्पणी को भाजपा और उसके वरिष्ठ नेताओं ने भी गुजरात के लोगों का अपमान करार दिया है। मोदी ने कलोल की जनसभा में कहा, ‘‘मैं खरगे जी का सम्मान करता हूं लेकिन उन्हें पार्टी हाई कमान के आदेशों का पालन करना होता है। उन्हें यह कहने के लिए मजबूत किया गया कि मोदी के रावण जैसे 100 सिर हैं।''
 

क्या बोले मधुसूदन मिस्त्री
12 नवंबर को कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी किया। राजीव भवन में पार्टी का घोषणापत्र लॉन्च करने के बाद एक टीवी चैनल से बातचीत में मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि वो गुजरात चुनाव में पीएम मोदी को उनकी औकात दिखाएंगे। पीएम नरेंद्र मोदी कितनी कोशिश कर लें, वे सरदार पटेल नहीं बन सकते। साथ ही कांग्रेस ने अपने संकल्प पत्र में वादा किया कि अगर गुजरात में उनकी सरकार आती है तो नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम बदल देंगे।

मोदी का पलटवार
मोदी ने कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे की ‘रावण' वाली टिप्पणी का उल्लेख करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि प्रमुख विपक्षी दल के नेताओं के बीच होड़ मची है कि कौन उन्हें सबसे ज्यादा भद्दी गाली दे सकता है। साथ ही उन्होंने कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए कहा कि ‘आप जितना कीचड़ उछालोगे, कमल उतना ही ज्यादा खिलेगा।' पंचमहल जिले के कलोल में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि उनके लिए इस्तेमाल ऐसे भद्दे शब्द गुजरात और उसकी जनता का अपमान है क्योंकि उनका पालन पोषण इसी भूमि पर हुआ है। उन्होंने जनता से अपील की कि वे विधानसभा के चुनाव में ‘कमल' (भाजपा का चुनाव चिह्न) का बटन दबाकर कांग्रेस के नेताओं को सबक सिखाएं। 

Yaspal

Advertising