Twitter से गायब हुए PM मोदी और राहुल समेत कई नेताओं के फॉलोअर्स

Tuesday, Feb 12, 2019 - 03:37 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के कुछ ही महीनों में हजारों फॉलोवर घट गए हैं। दरअसल माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने फर्जी प्रोफाइल और उनके राजनीतिक इस्तेमाल के खिलाफ सख्ती दिखाते हुए ऐसे कई अकाउंट बंद कर दिए हैं जिसका सीधा असर मोदी, राहुल की फैन फॉलोइंग पर पड़ा है। ट्विटर की इस सख्ती के बाद पीएम मोदी ने करीब एक लाख फॉलोवर खो दिए हैं जबकि राहुल गांधी के 9,000 फॉलोअर्स घटे हैं। वहीं दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को 40,000 फॉलोअर्स का नुकसान हुआ है। इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी द्वारा 2014 और 2019 के आम चुनावों के बीच सोशल मीडिया पैटर्न की जांच के लिए अध्ययन किया गया था।

इस रिपोर्ट के मुताबिक इसमें 925 भारतीय राजनीतिक हैंडल शामिल हैं, जिसमें सभी मुख्य राजनीतिक दलों के उपयोगकर्ता खाते शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि, मोदी और गांधी के अलावा गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव और आईटी की संसदीय समिति के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के फॉलोअर्स की संख्या में कमी आई है। आईआईआईटी-दिल्ली और हैदराबाद के प्रोफेसर पोन्नुरंगम कुमारगुरु ने कहा कि 2014 के विश्लेषण के साथ तुलना करना बहुत जल्दी होगा लेकिन इसके शुरुआती रुझान दिलचस्प हैं। मिसाल के तौर पर मौजूदा समय में ट्विटर पर राजनीतिक नेताओं की मौजूदगी काफी है और जिन 925 हैंडल्स का अध्ययन किया जा रहा है उनमें से 500 पहले से ही सत्यापित हैं जबकि 2014 में ऐसा नहीं था।

जुलाई 2018 से ट्विटर ने सख्ती दिखाई है जिसके चलते कई नेताओं को इसका नुकसान हुआ। उल्लेखनीय है कि सोशल मीडिया 2014 से चुनावों में काफी अहम भूमिका निभा रहा है। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भी नेताओं ने यूजर्स से जुड़ने की कवायद शुरू कर दी है और अपने-अपने कैंपेन शुरू कर दिए हैं।

बता दें कि पीएम मोदी और उनकी टीम के ज्यादातर मंत्री ट्विटर पर काफी एक्टिव रहते हैं। लोगों के बीच मोदी की लोकप्रियता को देखते हुए ही राहुल ने भी सोशल मीडिया पर अपनी एक्टिवी बढ़ाई थी और हाल ही में कांग्रेस की नवनियुक्त महासचिव प्रियंका गांधी ने भी ट्विटर पर एंट्री की है जिनके 24 घंटे के अंदर ही लाखों फॉलोअर्स हो गए थे। वहीं सोशल मीडिया से दूर रहने वाली बसपा सुप्रीमो मायावती भी ट्विटर पर दस्तक दे चुकी हैं।

Seema Sharma

Advertising