जिस मुहूर्त में जन्मे भगवान राम, उसी में भूमि पूजन...40 किलो चांदी की शिला से पूजा करेंगे PM

Monday, Jul 20, 2020 - 02:07 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देश दुनिया के करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था के केन्द्रबिंदु अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण का सदियों पुराना सपना साकार होने में अब चंद दिनों का समय शेष है। दुनिया के सबसे ऊंचे मंदिर के निर्माण का भूमि पूजन 5 अगस्त को होगा। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राममंदिर का भूमि पूजन कर सकते हैं। यह पूजा अभिजीत मुहूर्त में 'सर्वार्थ सिद्धि योग' में की जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी इस दिन 40 किलो चांदी की श्रीराम शिला का पूजन करेंगे और इसे स्थापित करेंगे।

अभिजीत मुहूर्त क्या?
भाद्रपद कृष्ण पक्ष की द्वितीया सह तृतीया तिथि सर्वार्थ सिद्धि योग वाली है और पूर्वाह्न 11 बजकर 41 मिनट से 12 बजकर सात मिनट के बीच अभिजीत मुहूर्त में भूमि पूजन संपन्न होने की योजना है। सभी शुभ कार्य जैसे किसी नए काम को प्रारम्भ करना, व्यापार प्रारम्भ करना, धन संग्रह करना या पूजा का प्रारम्भ करना जैसे शुभ कार्य अभिजीत मुहूर्त में किए जाते हैं। अभिजीत मुहूर्त प्रत्येक दिन मध्यान्ह से करीब 24 मिनट पहले प्रारम्भ होकर मध्यान्ह के 24 मिनट बाद समाप्त हो जाता है। इस मुहूर्त में किए जाने वाले सभी कार्य सफल होते हैं। 

इसलिए अभिजीत मुहूर्त में भूमि पूजन
माना जाता है कि भगवान श्री राम का जन्म अभिजीत मुहूर्त में ही हुआ था. इसीलिए राममंदिर के भूमिपूजन के लिए अभिजीत मुहूर्त चुना गया है। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक में निर्णय लिया गया है कि राम मंदिर की ऊंचाई 161 फिट होगी और शिखर के गुम्बद पांच बनाए जाएंगे, जिससे मंदिर भव्य दिखेगा।

Seema Sharma

Advertising