युगांडा बिजनस फोरम की बैठक में PM मोदी ने सुनाया चुटकुला

Wednesday, Jul 25, 2018 - 03:25 PM (IST)

कपालाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी ने कम्पाला में भारतीय समुदाय के एक समारोह के दौरान भारत के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की आवक्ष-प्रतिमा का अनावरण किया। वहीं उन्होंने 30 मिनट तक बड़ी संख्या में भारतवंशियों को संबोधित किया। इस दौरान युगांडा के राष्ट्रपति वहां मौजूद रहे। मोदी ने भारतीय मशीनों के मंहगे होने के पीछे की वजह एक चुटकुले के जरिए समझाई। उन्होेंने कहा कि

पीएम मोदी ने कहा कि हो सकता है शुरूआत में चीजें महंगी हो लेकिन वे लंबे समय तक चलेंगी और सस्ती चीजें खरीदोगे तो खराब तो होंगी ही और उसे ठीक कराने में भी महीनों लग जाएंगे क्योंकि ठीक करने वाला भी उसी देश से लाना पड़ेगा। भारतीय पीएम ने कहा कि मैं आपको यकीन दिलाता हूं कि जीरो डिफेक्ट के साथ हम आपको मशीन देने, टेक्नॉलजी देने को तैयार हैं। शुरू में वो भी आपको मंहगी लगेगी और कुछ लोग चिल्लाएंगे भी कि ये कैसी सरकार है। पहली वाली ठीक थी उनकी चीजें सस्ती थीं। पर यह आपको तय करना है कि आपको भी पंखा हिलाना है या मुंडी। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि इतिहास इस बात का गवाह है कि जब अफ्रीका संघर्ष काल से गुजर रहा था तब किसी देश ने युगांडा की फिक्र नहीं की थी। लेकिन हमने मानवीय मूल्यों के लिए युगांडा का साथ दिया।
 

मोदी ने दिया 5F का फॉर्मूला
युगांडा की अर्थव्यवस्था को पीएम ने 5F का फॉर्मूला दिया। ये हैं 5F-फार्म, फाइबर, फैब्रिक, फैशन, फॉरन हैं। साथ ही मोदी ने कहा कि आतंकवाद और चरमपंथ से लड़ने के लिए भारत अफ्रीका के साथ अपना सहयोग और संयुक्त क्षमता का विस्तार करेगा।

 


seema

Advertising