PM मोदी ने वीडियो शेयर कर की CJI चंद्रचूड़ की प्रशंसा...जानें क्या है पूरा मामला

Monday, Jan 23, 2023 - 11:07 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को चीफ जस्टिस (CJI) डॉ. धनंजय यशवंत चद्रचूड़ के उस बयान की सराहना की, जिसमें उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट अपने फैसलों को भारत के सभी क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराने का प्रयास करेगा। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि हाल ही में एक समारोह में CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने शीर्ष अदालत के निर्णयों को क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराने की दिशा में काम करने की आवश्यकता के बारे में बात की। उन्होंने इसके लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग का भी सुझाव दिया। यह एक प्रशंसनीय विचार है, जो कई लोगों, विशेष रूप से युवाओं की मदद करेगा।''

 

बता दें कि CJI चंद्रचूड़ ने शनिवार को बार काउंसिल ऑफ महाराष्ट्र एंड गोवा द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में यह बातें कही थीं। उन्होंने कहा कि तेजी से डिजिटल होती दुनिया में भारतीय न्यायपालिका के लिए अगला कदम सुप्रीम कोर्ट के फैसलों को सभी भारतीय भाषाओं में उपलब्ध कराना होगा। CJI ने कहा कि तेजी से डिजिटल होती दुनिया में भारतीय न्यायपालिका के लिए अगला कदम संभवत: आर्टिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल्स की मदद से सुप्रीम कोर्ट के फैसलों को सभी भारतीय भाषाओं में उपलब्ध कराना होगा। उन्होंने कहा कि मैं मद्रास के एक प्रोफेसर से मिला, जो एआई में काम करते हैं और अगला कदम हर भारतीय भाषा में शीर्ष न्यायालय के फैसलों की प्रतियों का अनुवाद करना है।

 

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि केंद्र सरकार भी भारतीय भाषाओं को विभिन्न विषयों में अध्ययन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कई प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि भारत में कई भाषाएं हैं, जो हमारी सांस्कृतिक जीवंतता को जोड़ती हैं। केंद्र सरकार भारतीय भाषाओं को प्रोत्साहित करने के लिए कई प्रयास कर रही है, जिसमें इंजीनियरिंग और चिकित्सा जैसे विषयों को मातृभाषा में पढ़ने का विकल्प देना शामिल है।

Seema Sharma

Advertising