पीएम मोदी ने Bharat Mobility Global Expo में की शिरक्त, बोले- भारत के विकास में मोबिलिटी सेक्टर की बड़ी भूमिका

Saturday, Feb 03, 2024 - 05:07 PM (IST)

ऑटो डेस्क. दिल्ली के भारत मंडपम में Bharat Mobility Global Expo-2024 का आयोजन किया गया है, जो 1 से 3 फरवरी तक चलेगा। इस प्रदर्शनी में 50 से अधिक देशों की 600 से अधिक कंपनियां भाग ले रही हैं। आज इस कार्यक्रम को पीएम नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने ऑटोमोबाइल्स सेक्टर के विकास को लेकर कई बातें कही हैं।


Bharat Mobility Global Expo में मौजूद ऑटोमोबाइल्स कंपनियों के अधिकारियों समेत अन्य लोगों को संबोधित करते हुए PM मोदी ने कहा- "आज का भारत 2047 तक विकसित भारत बनने के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रहा है। इसमें मोबिलिटी सेक्टर एक बहुत बड़ी भूमिका अदा करने वाली है। 2014 से पहले 10 साल में देश में करीब 12 करोड़ गाड़ियां की बिक्री हुई। जबकि 2014 के बाद से देश में 21 करोड़ से अधिक गाड़ियों की बिक्री हो चुकी है। इसके अलावा 10 साल पहले प्रतिवर्ष लगभग 2,000 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे जा रहे थे और अब 12 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बेचे जा रहे हैं। पिछले 10 वर्षों में यात्री वाहनों में लगभग 60% की वृद्धि दर्ज की गई है।

PM मोदी ने बजट का जिक्र करते हुए कहा- जिन 3 रेलवे इकोनॉमिक कॉरिडोर की घोषणा की गई है वो भी भारत में इज ऑफ ट्रांसपोर्टेशन को बढ़ाने का काम करेगी। ऑटो सेक्टर में रिसर्च और टेस्टिंग को और बेहतर करने के लिए नेशनल प्रोजेक्ट को 3,200 करोड़ रुपए दिए गए हैं। नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन की मदद से भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के निर्माण को नई गति मिली है।"


इसके अलावा उन्होंने कहा- EV की गति को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने करीब 10 हजार करोड़ का निवेश किया है, जो ट्रक चलाते हैं, जो टैक्सी चलाते हैं, वो ड्राइवर हमारी सामाजिक और आर्थिक व्यवस्था का एक अभिन्न हिस्सा हैं। अक्सर ये ड्राइवर्स घंटों-घंटों लगातार ट्रक चलाते हैं, इनके पास आराम का समय नहीं होता। ड्राइवर्स को बीच सफर में आराम देने के लिए केंद्र सरकार ने एक नई योजना पर काम शुरू किया है। इस के तहत सभी नेशनल हाईवेज पर ड्राइवरों के लिए आधुनिक भवनों का निर्माण होगा।


बता दें प्रधानमंत्री मोदी ने Bharat Mobility Global Expo में लगे विभिन्न स्टॅलों का भी दौरा किया। साथ ही उन्होंने नए वाहनों, कॅान्सेप्ट वाहनों और इससे संबंधित पार्ट्स के प्रदर्शनी का भी भ्रमण किया।

Parminder Kaur

Advertising