Chandrayaan 2 को लेकर PM मोदी ने खोला राज, छात्रों से शेयर किया सीक्रेट

Monday, Jan 20, 2020 - 02:19 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि छात्रों को विफलता से डरना नहीं चाहिए और नाकामी को भी जीवन का हिस्सा मानना चाहिए। उन्होंने इस दौरान चंद्रयान की विफलता से सीखने का सुझाव दिया। सोमवार को 'परीक्षा पे चर्चा' में छात्रों को एग्जाम में तनाव से दूर रहने के टिप्स देते हुए चंद्रयान से जुड़ा एक सीक्रेट शेयर किया। पीएम मोदी ने बताया कि वे उस दिन वैज्ञानिकों के मायूस चेहरे को देखकर रातभर सो नहीं पाए थे।

पीएम मोदी ने शेयर किया सीक्रेट
पीएम मोदी ने कहा कि मैं आपको एक सीक्रेट बताता हूं चंद्रयान की लैडिंग के दौरान कुछ लोगों ने मुझसे कहा था कि आपको इस कार्यक्रम में नहीं जाना चाहिए। उनका कहना था कि यह मिशन सफल होगा इसकी कोई गारंटी नहीं है। अगर यह फेल हो गया तो क्या करेंगे, पूरी दुनिया देख रही है। पीएम मोदी ने कहा कि इस पर मेरा जवाब था कि फिर भी मुझे जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि चंद्रयन की लैडिंग को कुछ समय रह गया था कि तभी वैज्ञानिकों के चेहरों पर बदलाव दिखने लगा, तनाव साफ दिख रहा था। मुझे एहसास हो गया कि कुछ अनहोनी हो रही है, फिर थोड़ी देर में आकर मुझे बताया गया कि संपर्क नहीं हो पा रहा है। मैंने कहा कि ठीक है कि आप ट्राई करिए फिर 10 मिनट बाद बताया नहीं हो रहा है।

'नहीं सो पाया रातभर'
पीएम मोदी ने बताया इस दौरान कुछ वैज्ञानिकों के साथ बैठा, चर्चा की और फिर चक्कर लगाया। आखिर रात को करीब 3 बजे मैं अपने होटल आ गया। मुझे चैन नहीं मिल रहा थै। मैं चैन से बैठ नहीं पाया। सोने का मन नहीं कर रहा था। PMO की टीम अपने कमरे में चली गई थी। उसके बाद भी आधा-पौन घंटा मैंने ऐसे ही चक्कर काट कर बिताया।

अगले दिन सुबह फिर पहुंचे वैज्ञानिकों के बीच
पीएम मोदी ने बताया कि अगली सुबह मैंने इसरो के वैज्ञानिकों से मुलाकात की और उनकी हौसलाअफजाई की। उनके काम और मेहनत को सराहा। एक पूरा माहौल बदल गया, पूरे देश का माहौल बदल गया। बाद में क्या हुआ आप सबने टीवी पर देखा है। पीएम मोदी ने कहा कि इससे आपको सीखना चाहिए कि विफलता होने पर निराश नहीं होना चाहिए बल्कि अगली सफलता के लिए डट जाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम विफलताओं में भी सफलता की शिक्षा पा सकते हैं। हर प्रयास में हम उत्साह भर सकते हैं। परीक्षा में अंकों के महत्व से जुड़े एक सवाल के जवाब में मोदी ने कहा कि परीक्षा में अच्छे अंक मिलना ही सब कुछ नहीं है। उन्होंने कहा कि छात्रों को इस सोच से बाहर निकलना चाहिए कि परीक्षा ही सब कुछ है।

Seema Sharma

Advertising