ट्रूडो के साथ गुजरात दौरे पर नहीं दिखे पीएम मोदी, कनाडा मीडिया ने उठाए सवाल

Monday, Feb 19, 2018 - 03:42 PM (IST)

नई दिल्ली: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अपनी पत्नी और बच्चों के साथ भारत दौरे पर हैं। ट्रूडो के भारत आने पर सबसे ज्यादा चर्चा इस बात की है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कनाडाई पीएम का एयरपोर्ट पर स्वागत क्यों नहीं करने पहुंचे। इतना ही नहीं आज ट्रूडो गुजरात दौरे पर हैं लेकिन यहां भी उनके साथ मोदी नहीं आए। जबकि वे  चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे तथा इस्राइली प्रधानमंत्री बेन्जामिन नेतन्याहू की गुजरात यात्रा के समय उन सभी के साथ मौजूद रहे थे। इसकी चर्चा कनाडाई मीडिया में काफी हो रही है। कनाडाई मीडिया में तो यहां तक कहा गया कि क्या मोदी जानबूझकर ट्रूडो को नजरअंदाज कर रहे हैं।
 

मीडिया में खबरें हैं कि इसका कारण कहीं कनाडा में सिख कट्टरवाद तथा अलग खालिस्तान राज्य की मांग को समर्थन तो नहीं है। आमतौर पर जब भी कोई जानी-मानी हस्ती मोदी के गृहराज्य गुजरात का दौरा करती है तो वेअक्सर उनके साथ मौजूद रहते आए हैं लेकिन ट्रूडो के मामले में ऐसा नहीं है। इतना ही नहीं मोदी अक्सर सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं लेकिन उन्होंने ट्रूडो के भारत पहुंचने पर अब तक एक बार भी कोई ट्वीट नहीं किया है। यह बात भी किसी को हजम नहीं हो रही है। हालांकि कहा जा रहा है कि जब ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी हैदराबाद गए थे तब मोदी उनके साथ मौजूद नहीं थे।
 

सूत्रों के मुताबिक मोदी का ट्रूडो के साथ गुजरात न जाने का कारण कर्नाटक दौरा है और यह पहले से ही निर्धारित था। ऐसे में सभी तैयारियां पहले होने के कारण माना जा रहा है कि वे गुजरात न आए हो लेकिन ट्रूडो का वेलकम नहीं करने पहुंचने और कोई ट्वीट न करने पर किसी के पास कोई जवाब नहीं है। हालांकि मोदी 23 फरवरी को ट्रूडो से मुलाकात करने वाले हैं। उल्लेखनीय है कि ट्रूडो आज साबरमती आश्रम गए। इस दौरान उन्होंने वहां चरखा चलाया और महात्मा गांधी श्रद्धांजलि दी।

 

 

Advertising