PM मोदी ने WHO चीफ टेड्रोस का गुजराती में किया नामकरण, जानिए रखा क्या नया नाम

Wednesday, Apr 20, 2022 - 02:42 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गुजरात के गांधीनगर में तीन दिवसीय ग्लोबल आयुष एंड इनोवेशन समिट का उद्घाटन किया। मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्ननाथ और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महासचिव डॉ टेड्रोस अधनोम घेब्रेसियस भी साथ में मौजूद रहे।

 

पीएम मोदी ने इस दौरान WHO के डायरेक्टर डॉ. टेड्रोस का गुजराती नामकरण भी कर दिया। प्रधानमंत्री ने मजाकिया लहजे में कहा कि WHO के डायरेक्टर डॉ. टेड्रोस मेरे बहुत अच्छे दोस्त हैं, वह मुझे बता रहे थे कि उन्हें भारत के टीचर ने पढ़ाया है। आज डॉ. टेड्रोस कह रहे थे कि मैं पक्का गुजराती हो गया हूं। मेरा कोई गुजराती नाम रख दो। इस पीएम मोदी ने कहा कि आज से मैं अपने दोस्त टेड्रोस 
का नाम ‘तुलसी भाई’ रखता हूं।

 

किसानों की आय और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे
पीएम मोदी ने आयुष में शोध और निवेश का आह्वान करते हुए कहा कि इसमें किसानों की आय और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ने की व्यापक संभावनाएं हैं। पीएम मोदी ने वैश्विक आयुष निवेश एवं नवाचार शिखर सम्मेलन 2022 के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के दौरान आयुष औषधियों और चिकित्सा पद्धति ने मानवता में व्यापक स्तर पर योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि आयुष में निवेश और शोध बढ़ाने की जरूरत है, जिससे दुनिया की बड़ी आबादी को बेहतर और किफायती स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा सके।

 

आयुष के वैश्विक बाजार का उल्लेख करते हुए कहा कि साल 2014 में यह महज तीन अरब डॉलर का था जो अब बढ़कर 18 अरब डॉलर का हो गया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इसमें तेज वृद्धि होने वाली है। अगले 25 साल के दौरान स्वास्थ्य क्षेत्र में आयुष क्षेत्र का बड़ा योगदान होगा। सरकार ने लगभग 50 देशों के साथ आयुष उत्पादों के आदान-प्रदान पर समझौते किए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार देश में आयुष पार्क नेटवर्क विकसित कर रही है। केरल के चिकित्सा पर्यटन की सफलता का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा कि देश के प्रत्येक राज्य में ऐसी संभावना है।
 

Seema Sharma

Advertising