मन की बात में PM मोदी ने किया 'युविका' का जिक्र, जानें इसके बारे में

Sunday, Feb 23, 2020 - 01:16 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम के दौरान युविका का जिक्र किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत युवाओं को विज्ञान के प्रति आकर्षित करने के लिए बहुत कुच कर रहा है और युविका प्रोग्राम इसमें से एक है। युविका..की फुल फॉर्म है 'युवा विज्ञानी कार्यक्रम'। यह कार्यक्रम इसरो ने शुरू किया है और इसमें युवा छुट्टियों के दिनों में स्पेस साइंस, और स्पेस कार्यक्रम के बारे में सीखते हैं। इस प्रोग्राम का दूसरा सेशन मई 2020 में होगा। इस बार के सेशन में एडमिशन लेने की आखिरी तारीख 24 फरवरी है। इस कार्यक्रम के लिए जिन छात्रों का चयन हुआ हा उनके नाम 2 मार्च को बताए जाएंगे। सारी प्रक्रिया इसरो की साइट से ऑनलाइन होती है। 

ऐसे होता है एडमिशन
इस प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए कुछ शर्तें हैं। हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के 3-3 बच्चों को इसमें लिया जाता है। आठवीं पास बच्चे इसमें जा सकते हैं।

मई का शेड्यूल
गर्मियों की छुट्टियों में ( मई 11 से 22 मई तक) यह कार्यक्रम करीब 2 हफ्ते तक चलेगा। इस दौरान बच्चों को प्रसिद्ध विज्ञानियों के बारे में बताया जाएगा और एक्सपर्ट से बातचीत कराई जाएगी। इसके साथ ही बच्चों से कुछ प्रैक्टिकल करवाए जाएंगे।

Seema Sharma

Advertising