लाल किले की प्राचीर से PM मोदी ने किया सैनिटरी नैपकिन का जिक्र, ट्विटर पर खूब हुई तारीफ

Sunday, Aug 16, 2020 - 11:53 AM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कहा कि देश आत्मनिर्भर बनने की दिशा की ओर बढ़ रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के इस संकट काल में आत्मनिर्भरता की सबसे बड़ी सीख इसी क्षेत्र ने दी जो इतने कम समय में मेडिकल आपूर्ति के लिए आयात पर निर्भरता छोड़कर अब उसका निर्यात करने लगा है। वहीं पीएम मोदी ने महिलाओं के लिए सैनिटरी नैपकिन की सस्ती पहुंच के लिए सरकार के प्रयासों का विशेष तौर पर जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र योजना के तहत महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए एक रुपए में सैनिटरी नैपकिन देना शुरू कर दिया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 6000 जन औषधि केंद्रों में, 5 करोड़ से अधिक सैनिटरी नैपकिन महिलाओं को दिए गए हैं। पीएम ने कहा कि उनकी सरकार लगातार 'गरीब बहनों और बेटियों' के लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने को लेकर चिंतित है। लाल किले की प्राचीर से अपने भाषण में मासिक धर्म के मुद्दे का जिक्र करने वाले पीएम मोदी शायद पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं। पीएम मोदी के संबोधन के बाद उनकी सोशल मीडिया जमकर तारीफ हो रही है। बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने ट्वीट किया कि हमारे प्रधानमंत्री के द्वारा स्वतंत्रता दिवस के भाषण में सैनिटरी पैड्स के बारे में बात करना सही प्रगति है। इससे 'पीरियड्स' एक मेनस्ट्रीम टॉपिक बन गया है। एक मुख्य विषय बना दिया है।

सरकार को भी बहुत बधाई, जिसने अब तक 1 रुपए में करीब 5 करोड़ महिलाओं को सैनिटरी पैड वितरित किए।' राज्यसभा सांसद और शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने भी ट्वीट किया, खुशी है कि पीएम नरेंद्र मोदी जी ने मासिक धर्म स्वच्छता पर चर्चा को मुख्य धारा में शामिल किया। स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण में इसका जिक्र करके लंबे समय से लंबे समय से चली आ रही वर्जनाओं को तोड़ दिया। मुझे उम्मीद है कि स्टेट भाजपा इससे सीख लेगी।

बता दें कि लाल किले से पीएम मोदी लड़कियों की शादी की सही आयु को लेकर बड़ा मैसेज दे गए। पीएम मोदी ने कहा कि बेटियों की शादी की सही आयु क्या हो, इसके लिए हमने समिति बनाई है। उसकी रिपोर्ट आते ही बेटियों की शादी की उम्र के बारे में भी उचित फैसला लिया जाएगा।

Seema Sharma

Advertising