संसद में गतिरोध के बीच मंत्रियों के साथ लोकसभा स्पीकर से मिले PM मोदी

Thursday, Mar 23, 2023 - 06:55 PM (IST)

नेशनल डेस्कः संसद में जारी गतिरोध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरूवार को लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से मुलाकात की। इस मुलाकात के पीछे की वजह अभी सामने नहीं आई है। जानकारी के मुताबिक, पीएण मोदी के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई वरिष्ठ मंत्री भी शामिल थे। पीएम मोदी ने लोकसभा की कार्यवाही स्थगित होने के बाद लोकसभा स्पीकर से मुलाकात की है।

बताते चलें कि संसद के बजट सत्र के दूसरे सेशन की शुरूआत 13 मार्च को हुई थी लेकिन राहुल गांधी के बयान और अडानी के मुद्दे पर संसद के दोनों सदनों में गतिरोध बना हुआ है। सरकार लगातार राहुल गांधी से ब्रिटेन में लोकतंत्र पर दिए गए बयान को लेकर माफी की मांग कर रही है, जबकि विपक्ष अडानी के मुद्दे पर लगातार सरकार को घेर रहा है और ज्वॉइन्ट पार्लियामेंट्री कमेटी (JPC) गठित करने की मांग कर रहा है। पिछले दो हफ्तों से लगातार संसद की कार्यवाही ठप हो रही है।

लगातार नौवें दिन संसद की कार्यवाही रही बाधित
वहीं, संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में बृहस्पतिवार को लोकसभा में लगातार नौवें दिन प्रश्नकाल नहीं चल सका और विभिन्न मुद्दों पर सत्तापक्ष तथा विपक्षी सदस्यों के शोर-शराबे के कारण बैठक शुरू होने के करीब 10 मिनट बाद ही अपराह्न दो बजे तक स्थगित कर दी गयी। सदन की बैठक शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु के शहीद दिवस का उल्लेख करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने सदन के तीन पूर्व सदस्यों सत्यव्रत मुखर्जी, सोहन पोटाई और रंगासामी ध्रुवनारायण के निधन की जानकारी देते हुए उन्हें भी श्रद्धांजलि दी।

इसके बाद उन्होंने प्रश्नकाल शुरू करने का निर्देश दिया तो कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी कुछ कहने का प्रयास करते देखे गये। लोकसभा अध्यक्ष ने प्रश्नकाल के बाद सदस्यों को बोलने का अवसर देने का आश्वासन देते हुए कहा, ‘‘मैंने किसी को बोलने से नहीं रोका है। नियम और प्रक्रियाओं के तहत सभी सदस्य बोल सकते हैं। यह सदन आपका अपना है।'' उन्होंने कहा, ‘‘मैं नियम प्रक्रियाओं के तहत बोलने की अनुमति दूंगा।'' कांग्रेस समेत विपक्ष के सदस्य पिछले कुछ दिनों की तरह ही आसन के समीप आकर हंगामा करने लगे और अडाणी मामले की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच कराने की मांग करने लगे।

कांग्रेस के कुछ सांसद पार्टी नेता राहुल गांधी को सदन में बोलने देने की मांग करते हुए ‘राहुल गांधी की बात सुनो' के नारे लगा रहे थे। इसी दौरान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ सदस्य भी अपने स्थान पर खड़े होकर ‘राहुल गांधी माफी मांगो' के नारे लगाने लगे। वे बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत से ही लंदन में भारतीय लोकतंत्र को लेकर दिये गये राहुल गांधी के बयान पर उनसे माफी की मांग कर रहे हैं। बिरला ने कहा कि देश चाहता है सदन चले, जनता के मुद्दों और उनकी कठिनाइयों पर चर्चा हो। उन्होंने हंगामा कर रहे सदस्यों से कहा, ‘‘आप सदन नहीं चलाना चाहते और सदन में नारेबाजी करना चाहते हैं।'' लोकसभा अध्यक्ष ने कार्यवाही अपराह्न दो बजे तक स्थगित कर दी।

Yaspal

Advertising