Fit India से लेकर संविधान दिवस मनाने की अपील, पढ़िए PM मोदी के मन की खास बातें

Sunday, Nov 24, 2019 - 02:13 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 नवंबर देशवासियों के लिए खास दिन बताते हुए रविवार को कहा कि इसे और यादगार बनाने के लिए संसद में विशेष आयोजन के साथ देशभर में पूरे साल अलग -अलग कार्यक्रम आयोजित होंगे। मोदी ने अपने ‘मन की बात' कार्यक्रम में देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि दो दिन बाद 26 नवंबर है।

यह दिन पूरे देश के लिए बहुत ख़ास है। हमारे गणतंत्र के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि इस दिन को हम ‘संविधान दिवस' के रूप में मनाते हैं। इस बार का ‘संविधान दिवस' अपने आप में विशेष है क्योंकि, इस बार संविधान को अपनाने के 70 वर्ष पूरे हो रहे हैं। इस अवसर पर संसद में विशेष आयोजन होगा और फिर साल भर पूरे देशभर में अलग-अलग कार्यक्रम होंगे।'' प्रधानमंत्री ने कहा,‘‘ इस अवसर पर हम संविधान सभा के सभी सदस्यों को आदरपूर्वक नमन करें, अपनी श्रद्धा अर्पित करें।

मोदी के मन की खास बातें

  • NCC Day की युवाओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि युवा देश के, युवा, वो गर्म जोशी, वो देशभक्ति, वो सेवा के रंग में रंगे नौजवान, आप जानते हैं ना। नवंबर महीने का चौथा रविवार हर साल #NCCDay के रूप में मनाया जाता है।
  • एनसीसी Leadership, देशभक्ति, selfless service,discipline और hard-work सब सिखाती है।
  • 7 दिसम्बर को हर नागरिक को आगे आना चाहिए । हर एक के पास उस दिन Armed Forces का Flag होना ही चाहिए। आइये, इस अवसर पर हम अपनी Armed Forces के अदम्य साहस, शौर्य और समर्पण भाव के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करें और वीर सैनिको का स्मरण करें।
  • भारत में फिट इंडिया आंदोलन से सभी परिचित हो गए होंगे। सीबीएसई ने फिट इंडिया सप्ताह की एक सराहनीय पहल की है। स्कूल फिट इंडिया सप्ताह दिसम्बर महीने में कभी भी मना सकते हैं। इसमें फिट इंडिया को लेकर कई प्रकार के आयोजन किए जाने हैं जिसमें क्विज, निबंध, लेख, चित्रकारी, पारंपरिक और स्थानीय खेल, योगासन, नृत्य एवं खेलकूद प्रतियोगिताएं शामिल हैं।
  • अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद देश में जिस प्रकार की प्रतिक्रिया देखने को मिली उससे साबित हो गया कि देशवासियों ने देशहित को सर्वोपरि माना।


 

Seema Sharma

Advertising