लाल किले से पीएम मोदी ने किसानों से किया एक वादा-  आने वाले वर्षों में आपको बनाएंगे देश की शान

Sunday, Aug 15, 2021 - 09:25 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनका सपना है कि देश के छोटे किसान भारत की शान बनें और केंद्र सरकार इसे ही ध्यान में रखकर कृषि सुधारों की दिशा में कदम बढ़ा रही है।आजादी की 75वीं सालगिरह पर लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘छोटा किसान बने देश की शान, यह हमारा सपना है।

जम्मू का विकास... वैज्ञानिकों को सलाम...सबका विश्वास, पीएम मोदी के राष्ट्र संदेश की 15 बड़ी बातें यहां
 

पीएम मोदी ने कहा कि  आने वाले वर्षों में हमें देश के छोटे किसानों की सामूहिक शक्ति को और बढ़ाना होगा। उन्हें नई सुविधाएं देनी होंगी।’’देश के 80 प्रतिशत से ज्यादा किसान ऐसे हैं, जिनके पास दो हेक्टेयर से भी कम जमीन है। उन्होंने कहा कि देश में पहले जो नीतियां बनीं, उनमें इन छोटे किसानों पर जितना ध्यान केंद्रित करना था, वह नहीं किया गया। अब इन्हीं छोटे किसानों को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिए जा रहे हैं।’

लाल किले से पीएम मोदी का संबोधन LIVE, बोले- बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है

इस अवसर पर  प्रधानमंत्री ने कहा कि फसल बीमा योजना में सुधार हो, एमएसपी डेढ़ गुना करने का निर्णय हो, छोटे किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से सस्ते दर से बैंक से कर्ज़ मिले इसकी व्यवस्था हो, सोलर पावर से जुड़ी योजनाओं को खेत तक पहुंचाने की बात हो, किसान उत्पादक संगठन हो, सारे प्रयास छोटे किसानों की ताकत बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि आनेवाले समय मे ब्लॉक स्तर तक वेयरहाउस की सुविधा बनाने का भी अभियान चलाया जाएगा। हमारा मंत्र, संकल्प और सपना है कि 'छोटा किसान बने देश की शान'। आने वाले वर्षों में देश के छोटे किसानों की सामूहिक शक्ति को और बढ़ाना होगा, नई सुविधाएं देनी होंगी। 

vasudha

Advertising