PM मोदी ने छोड़ा चीनी मीडिया प्लेटफॉर्म Weibo, पोस्ट डिलीट कर दिया चीन को झटका

Thursday, Jul 02, 2020 - 10:35 AM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को चीनी सोशल मीडिया प्लेटफार्म Weibo को अलविदा कह दिया। भाजपा ने मोदी के इस कदम को सीमा, आर्थिक मोर्चे के बाद अब ‘‘व्यक्तिगत स्तर पर भी’’ दिया गया एक ‘‘कड़ा संदेश’’ बताया है। सरकार द्वारा टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के बाद प्रधानमंत्री ने बुधवार को यह कदम उठाया। हालांकि, इस संबंध में अभी तक प्रधानमंत्री कार्यालय से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है लेकिन कुछ भाजपा नेताओं ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है। भाजपा नेताओं का कहना है कि प्रधानमंत्री ने यह कदम उठाकर आर्थिक और व्यक्तिगत, दोनों मोर्चों पर चीन को ‘‘कड़ा संदेश’’ दिया है।

भाजपा के संगठन महामंत्री बी एल संतोष ने ट्वीट कर कहा कि सरकार द्वारा 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी सोशल मीडिया प्लेटफार्म वीबो को छोड़ दिया है। सीमा पर एक कड़ा संदेश दिया है। अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर और व्यक्तिगत स्तर पर भी। भाजपा के सोशल मीडिया विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने भी इस संदर्भ में एक ट्वीट किया और कहा कि वीबो को छोड़कर प्रधानमंत्री ने चीन को एक ‘‘स्पष्ट’’ संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने चीनी सोशल मीडिया प्लेटफार्म Weibo को अलविदा कह दिया है। संदेश साफ है। यदि लाल रेखा पार की जाएगी तो इसके परिणाम होंगे। सीमा पर जो शुरू हुआ है उसमें अब कई आयाम जुड़ गए हैं। यह महज एक शुरुआत हो सकती है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भारत ने जैसे ही 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया था वैसे ही प्रधानमंत्री ने वीबो को अलविदा कहने का निर्णय ले लिया था। प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2015 में वीबो पर अपना अकाउंट खोला था। उनके मुताबिक महत्वपूर्ण व्यक्तियों के वीबो अकाउंट छोड़ने की प्रक्रिया जटिल है और इसी वजह से आधिकारिक प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सूत्रों ने बताया कि इसके लिए अनुमति मिलने में काफी देरी हुई जिसका कारण चीनी ही बता सकते हैं  प्रधानमंत्री ने Weibo पर 115 पोस्ट किए थे। तय किया गया कि हस्तचालित प्रणाली से इन्हें हटा दिया जाएगा। काफी प्रयासों के बाद 113 पोस्ट हटा दिए गए। सूत्रों ने बताया कि जिन दो पोस्ट को हटाया नहीं जा सका वे प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ वाली तस्वीर से जुड़ी हैं। उनके मुताबिक चीनी राष्ट्रपति की तस्वीर वाली पोस्ट को हटाने में दिक्कतें आ रही हैं।

सूत्रों का कहना है कि अब सभी पोस्ट हटा दिए गए हैं। जब ये पोस्ट हटाए जा रहे थे कि उस समय वीबो पर मोदी के फॉलोअर्स की संख्या 2,44,000 थी। भारत ने सोमवार को टिकटॉक, यूसी ब्राउजर समेत 59 चीनी ऐप को यह कहते हुए प्रतिबंधित कर दिया था कि ये देश की सुरक्षा, अखंडता और संप्रभुता के लिए नुकासनदेह हैं। यह प्रतिबंध लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत के, चीनी सैनिकों के साथ चल रहे गतिरोध के बीच लगाया गया है। इन प्रतिबंधित ऐप की सूची में वीचैट और बिगो लाइव भी शामिल हैं। प्रतिबंध के बाद कुछ लोग सोशल मीडिया पर यह सवाल उठा रहे थे कि वीबो पर प्रधानमंत्री का ‘‘वेरिफाइड अकाउंट’’ भी है।

Seema Sharma

Advertising