पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में की नियंत्रण केंद्रों की शुरूआत

Thursday, Mar 07, 2019 - 07:37 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से गंगटोक, नामचि, पासीघाट, ईटानगर और अगरतला में समन्वित कमान एवं नियंत्रण केंद्र की शुरूआत की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘उन्हें स्मार्ट प्रशासन के लिये पूर्वोत्तर में इस नयी शुरूआत का हिस्सा बनने से काफी प्रसन्नता हो रही है।’’ उन्होंने कहा कि गंगटोक, नामचि, पासीघाट, ईटानगर और अगरतला में समन्वित कमान एवं नियंत्रण केंद्र की शुरूआत एक स्वागतयोग्य कदम है।

मोदी ने कहा कि पूर्वोत्तर में कौशल सम्पन्न मानव संसाधनों से युक्त शहरी केंद्रों में पूरे क्षेत्र के लिये विकास केंद्र के रूप में उभरने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट शहर मिशन क्षमता और चुनौतियों की पहचान करने मदद करते हैं। उन्होंने कहा कि यह लोगों से विचार विमर्श के जरिये चुनौतियों का स्मार्ट समाधान निकालने का मार्ग प्रशस्त करता है। स्मार्ट सिटी कमान एवं नियंत्रण केंद्र डिजिटल प्रौद्योगिकी के उपयोग से विभिन्न सेवा नेटवर्को को जोडऩे का काम करते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे पुलिस, परिवहन, ऊर्जा, जल, स्वच्छता और जन सुरक्षा सेवा जैसे विभिन्न विभागों के बीच वास्तविक सहयोग बनाना सुगम होता है। उन्होंने कहा कि समन्वित कमान एवं नियंत्रण केंद्रों पर अमल पूरे देश में गति पकड़ रही है। मोदी ने कहा कि एक मार्च 2019 को इन केंद्रों ने 15 स्मार्ट शहरों में परिचालन शुरू कर दिया है। इसके अलावा 50 अन्य केंद्रो में कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर पर्यावरण की ²ष्टि से संवेदनशील क्षेत्र है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पर्यावरण निगरानी प्रणाली और आपदा प्रबंधन व्यवस्था से नागरिकों एवं सरकार को वास्तविक सूचना प्राप्त होगी । इससे लोगों के जीवनयापन की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

Yaspal

Advertising