पीएम मोदी ने लांच किया आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन, कहा- अब हर नागरिक के पास होगी हेल्थ ID

09/27/2021 12:01:09 PM

नई दिल्ली-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (PM-DHM) को लॉन्च किया।  इस योजना के तहत देश के हर नागरिक की हेल्थ आईडी तैयार की जाएगी। फिलहाल PM-DHM छह केंद्र शासित प्रदेशों में प्रारंभिक चरण में लागू किया जा रहा है।  PM-DHM का राष्ट्रव्यापी शुभारंभ एनएचए की आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB- PM-JAY) की तीसरी वर्षगांठ के साथ ही किया जा रहा है।  इस आईडी को आधार कार्ड या मोबाइल नंबर का उपयोग करके बनाई जाएगी. यह आईडी हेल्थ रिकॉर्ड रखने में मदद करेगी।
 

इस योजना को लॉन्च करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में ये एक क्रांतिकारी कदम है। देश की गरीब और मध्यम वर्गीय लोगों के इलाज में इस योजना ने अहम भूमिका निभाई है, अब डिजिटल फॉर्म में आने से इसका विस्तार हो रहा है। 
 

इस दौरान उन्होंने कहा कि पीएम मोदी बोले कि डिजिटल इंडिया अभियान ने देश के सामान्य नागरिक की ताकत बढ़ा दी है। हमारे देश के पास 130 करोड़ आधार नंबर, 118 करोड़ मोबाइल यूजर, 80 करोड़ इंटरनेट यूजर, 43 करोड़ जनधन बैंक खाते हैं, ऐसा दुनिया में कहीं नहीं है। 
 

एक सरकारी अधिकारी के अनुसार, PM-DHM आम आदमी की सभी स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों के लिए ‘वन-स्टॉप सॉल्यूशन’ के तौर पर काम करेगा। इसका उद्देश्य देश में एक एकीकृत डिजिटल स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे का समर्थन करने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News