ट्रंप ने फिर की मध्यस्थता की पेशकश, बोले-चीन से सीमा विवाद पर अच्छे मूड में नहीं हैं PM मोदी

Friday, May 29, 2020 - 03:08 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत-चीन सीमा विवाद पर मध्यस्थता की पेशकश के बाद अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान आया है। ट्रंप ने एक बार फिर से मध्यस्थता की पेशकश को दोहराते हुए कहा कि इस मुद्दे पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अच्छे मूड में नहीं हैं। ट्रंप ने कहा कि भारत-चीन के बीच चल रही तनातनी के बाद उन्होंने पीएम मोदी से चर्चा की। ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी से बातचीत से लगता है कि चीन के साथ जैसा चल रहा है, उसको लेकर वह अच्छे मूड में नहीं हैं। ट्रंप ने वाइट हाउस स्थित ओवल ऑफिस में मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए यह बात कही। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत-चीन के बीच एक बड़ा टकराव चल रहा है।

ट्रंप ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहुत पसंद करता हूं। वह एक महान जेंटलमैन हैं लेकिन भारत-चीन में बड़ा विवाद है। दोनों देशों के पास तकरीबन 1.4 अरब आबादी है। दोनों देशों की सेनाएं भी बहुत ताकतवर हैं। भारत इस विवाद से खुश नहीं है और मुमकिन है कि चीन भी खुश नहीं है, अगर भारत चाहता है तो मैं मध्यस्थता को तैयार हूं।

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने इससे पहले बुधवार को भी अचानक भारत और चीन के बीच सीमा विवाद में मध्यस्थता करने की पेशकश की थी और कहा था कि वह दोनों पड़ोसी देशों की सेनाओं के बीच जारी गतिरोध के दौरान तनाव कम करने के लिए ‘तैयार, इच्छुक और सक्षम’ हैं। वहीं गुरुवार को भारत ने ट्रंप की मध्यस्थता की पेशकश पर कहा कि इसका शांतिपूर्ण ढंग से समाधान करने के लिए चीनी पक्ष के साथ बातचीत चल रही है। भारत इसका हल ढूंढ लेगा।

Seema Sharma

Advertising