PM मोदी ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ किया नए संसद भवन का उद्धाटन, लोकसभा में 'पवित्र सेंगोल' स्थापित

Sunday, May 28, 2023 - 08:49 AM (IST)

नेशनल डेस्क: तमाम खींचतान और आरोप-प्रत्यारोप के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार सुबह नए संसद भवन का उद्घाटन किया। तमिलनाडु के अधीनम संतों ने पूरे विधि-विधान के साथ अनुष्ठान कराया।

 

पूजा में प्रधानमंत्री मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला बैठे थे। वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पीएम मोदी ने नए संसद भवन को राष्ट्र को समर्पित किया। पारंपरिक परिधान में प्रधानमंत्री मोदी द्वार संख्या-एक से संसद परिसर के भीतर आए और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उनका स्वागत किया।

 

वहीं धार्मिक अनुष्ठान के बाद तमिलनाडु के अधीनम संतों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सेंगोल सौंपा जिसे नए संसद भवन में स्थापित कर दिया गया है। प्रधानमंत्री ने नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर ईश्वर का आशीर्वाद लेने के लिए कर्नाटक के श्रृंगेरी मठ के पुजारियों द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच ‘गणपति होमम्' अनुष्ठान किया।

 

‘नादस्वरम' की धुनों के बीच पीएम मोदी राजदंड ‘सेंगोल' को नए संसद भवन लेकर गए। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की मौजूदगी में प्रधानमंत्री ने लोकसभा कक्ष में ‘सेंगोल' (राजदंड) स्थापित किया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, एस. जयशंकर और जितेंद्र सिंह, कई राज्यों के मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे. पी. नड्डा मौजूद रहे। प्रधानमंत्री मोदी ने नए संसद भवन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कुछ कर्मचारियों को भी सम्मानित किया।

Seema Sharma

Advertising