अब 6G की तरफ बढ़ रहा भारत, PM मोदी ने किया इनोवेशन सेंटर का उद्घाटन

Wednesday, Mar 22, 2023 - 02:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी नए अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) के एरिया ऑफिस और इनोवेशन सेंटर और भारत के 6G टेस्टबेड प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज से हिंदू कैलेंडर का नया साल शुरू हुआ है, मैं आप सभी देशवासियों को विक्रम संवत 2080 की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने कहा कि नववर्ष के पहले ही दिन टेलीकॉम ICT तथा इससे जुड़े इनोवेशन सेंटर को लेकर बड़ी शुरुआत भारत में हो रही है। नए सेंटर को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि इनोवेशन सेंटर से देश में नए अवसर बनेंगे, यहां हर जगह इंटरनेट पहुंच रहा है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत 100 करोड़ मोबाइल फोन के साथ दुनिया में सबसे अधिक संपर्क सुविधा वाला लोकतंत्र है। जनधन, आधार और मोबाइल की संयुक्त ताकत दुनिया के लिए एक केस स्टडी है। उन्होंने कहा कि आज भारत में डिजिटल प्रौद्योगिकी सार्वभौमिक है और उस तक हर किसी की पहुंच है। पीएम मोदी ने कहा कि इंटरनेट उपयोगकर्ता 2014 में 25 करोड़ थे जो अब बढ़कर 85 करोड़ हो गए, शहरी उपयोगर्ताओं की तुलना में ग्रामीण उपयोगकर्ताओं की संख्या ज्यादा है।

 

पीएम मोदी ने कहा कि भारत दूरसंचार तकनीक के उपयोगकर्ता से अब बहुत तेजी से उसका निर्यातक बन रहा है। उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया में सबसे तेजी से 5G रोलआउट करने वाला देश है। सिर्फ 120 दिनों में ही 125 से अधिक शहरों में 5G रोलआउट हो चुका है। देश के लगभग 350 जिलों में 5G सर्विस पहुंच गई है।वहीं 5G रोलआउट के लेकर उन्होंने कहा कि 5G रोलआउट के 6 महीने बाद ही आज हम 6G की बात कर रहे हैं, यह भारत का कॉन्फिडेंस दिखाता है।

Seema Sharma

Advertising