बिना टेलीप्रॉम्पटर के PM मोदी ने दिया लगातार 83 मिनट तक भाषण, 2021 में इतने समय तक बोले थे प्रधानमंत्री

Monday, Aug 15, 2022 - 03:31 PM (IST)

नेशनल डेस्क: इस बार देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम दिल छूने वाला भाषण दिया। इस बार जो सबसे दिलचस्प बात रही वो यह कि पीएम मोदी ने टेलीप्रॉम्पटर का सहारा नहीं लिया और नोट्स की मदद से लगातार करीब 83 मिनट तक भाषण दिया।

 

टेलीप्रॉम्पटर में भाषण लिखा रहता है जिसे पढ़ना होता है लेकिन पीएम मोदी ने इस बार टेलीप्रॉम्पटर का सहारा नहीं लिया। हालांकि वे आमतौर पर बिना किसी मदद के धाराप्रवाह भाषण देते हैं। इससे पहले 2021 के स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री 88 मिनट बोले थे।  2014 में प्रधानमंत्री ने पहली बार देश को 65 मिनट तक संबोधित किया था। 

 

लाल किले से नौवीं बार संबोधित

पीएम मोदी ने सोमवार को लाल किले से देश को लगातार नौवीं बार संबोधित किया। लाल किले की प्राचीर से उन्होंने आजादी के अमृत महोत्सव के बैनर तले मनाई जा रही आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर देशवासियों को बधाई देते हुए अपना संबोधन शुरू करते ही टेलीप्रॉम्प्टर को एक साइड कर दिया। लगभग 83 मिनट तक चले दिल को छू लेने वाले अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने भारत की क्षमताओं, एकता की ताकत की आवश्यकता, महिलाओं का सम्मान करने और देश की स्वतंत्रता में योगदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों की सराहना की। पीएम मोदी ने देश को स्वतंत्रता की 100वीं वर्षगांठ तक विकसित बनाने के लिए 5 प्रण लेने का आह्वान किया।

Seema Sharma

Advertising