PM मोदी ने UP वालों को दिया होमवर्क, बोले-दिवाली पर जरूर करें ये खास काम...भगवान राम होंगे खुश

Tuesday, Oct 05, 2021 - 04:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आजादी के 75वें साल के खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लखनऊ में गोमतीनगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित तीन दिवसीय अर्बन कानक्लेव का शुभारंभ किया और उत्तर प्रदेश को 4737 करोड़ रुपए की 75 परियोजनाओं लोकार्पण व शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने पीएम आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत 75 जिलों के 75,000 लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम से चाभी भी सौपी और स्माटर् सिटी मिशन के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश की 10 स्मार्ट सिटीज की सफलता की 75 कहानियों पराधारित कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया। साथ ही प्रधानमंत्री ने यूपी वालों को एक खास होमवर्क भी सौंपा है।

 

पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर पाने वाले नौ लाख परिवारों से कहा कि दिवाली पर अपने घरों में दो-दो दिए जरूर जलाएं। पीएम मोदी ने कहा कि अयोध्या में भी साढ़े सात लाख दिए जलाएं जाएंगे। पीएम मोदी ने कहा कि उधर अयोध्‍या में दीये जलेंगे, इधर नौ लाख घरों में दो-दो दीयों का प्रकाश होगा, ऐसे 18 लाख दीए जलेंगे। यह देखकर भगवान श्रीराम भी प्रसन्‍न होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं सभी से अपील करता हूं कि वो इस रोशनी की स्पर्धा में शामिल हों। 

 

UP को यह भी सौगात
प्रधानमंत्री ने स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत आगरा, अलीगढ़, बरेली, झांसी, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, सहारनपुर, मुरादाबाद एवं अयोध्या में इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर, इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेन्ट सिस्टम एवं नगरीय इन्फ्रास्ट्रक्चर तथा अमृत मिशन के अंतर्गत प्रदेश के विभिन्न शहरों में उत्तर प्रदेश जल निगम द्वारा निर्मित पेयजल एवं सीवरेज की कुल 4,737 करोड़ रुपये की 75 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। मोदी ने इसके अलावा, मोदी लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, झांसी, प्रयागराज, गाजियाबाद और वाराणसी के लिए 75 स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी भी दिखाई। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर एडवांटेज स्मार्ट उत्तर प्रदेश कॉफी टेबल बुक का विमोचन तथा बाबा साहब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय लखनऊ स्थित अटल बिहारी वाजपेई पीठ का लोकार्पण भी किया।

Seema Sharma

Advertising