PM मोदी ने रद्द की तुर्की यात्रा, कश्मीर पर दिया था पाकिस्तान का साथ

Sunday, Oct 20, 2019 - 09:41 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रस्तावित तुर्की यात्रा को रद्द कर दिया गया है। यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब तुर्की ने फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) बैठक में खुलकर पाकिस्तान का समर्थन किया। इतना ही नहीं तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मुद्दा भी उठाया था। पीएम मोदी एक बड़े निवेश सम्मेलन में भाग लेने के लिए 27-28 अक्तूबर को सऊदी अरब जा रहे हैं, जहां से उन्हें तुर्की जाना था लेकिन अब वह वहां नहीं जाएंगे। वहीं विदेश मंत्रालय ने यात्रा रद्द करने पर अभी कुछ नहीं कहा है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक तुर्की की यात्रा पर कोई फैसला नहीं लिया गया थो तो इसे रद्द करने जैसे कोई बात नहीं।

वहीं आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी की अंकारा (तुर्की की राजधानी) यात्रा पर सैद्धांतिक रूप से सहमति बनी थी और इसमें अन्य मुद्दों के अलावा व्यापार और रक्षा सहयोग पर बात होनी थी लेकिन तुर्की के पाकिस्तान के प्रति रवैये से भारत नाराज है। हाल ही में भारत ने उत्तर पूर्वी सीरिया में तुर्की के सैन्य हमलों पर भी चिंता जताई थी। भारत ने कहा था कि वह उत्तर पूर्वी सीरिया में तुर्की के एकपक्षीय सैन्य हमले को लेकर बहुत चिंतित है और यह कार्रवाई क्षेत्र में स्थिरता और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को कमजोर कर सकती है।

भारत के इस बयान का सीरिया के राजदूत रियाज कामिल अब्बास ने स्वागत किया था। उन्होंने कहा था कि मेरी सरकार की ओर से, हम सीरिया पर तुर्की के हमले को लेकर भारत के बयान का स्वागत करते हैं और भारत के रुख की सराहना करते हैं। बता दें कि तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगान ने कश्मीर पर पाकिस्तान का समर्थन करते हुए कहा था कि जम्मू-कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के बावजूद आठ लाख लोग कैद हैं।

तुर्की के इस बयान पर भारत ने जवाब देते हुए कहा था कि इस मुद्दे पर कुछ भी कहने से पहले जमीनी हकीकत को ठीक प्रकार से समझ लें। साथ ही भारत ने कहा था कि यह जम्मू-कश्मीर भारत का आतंरिक मामला है जिसपर किसी तीसरे को बोलने का अधिकार नहीं है।

Seema Sharma

Advertising