अचानक ‘हुनर हाट' पहुंचे PM मोदी, लिट्टी-चोखा खाया और कुल्हड़ चाय पी...(देखें वीडियो)

Wednesday, Feb 19, 2020 - 06:05 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय (Ministry of Minority Affairs) की ओर से आयोजित ‘हुनर हाट' (Hunar Haat) में बुधवार को अचानक पहुंच गए। यहां पीएम मोदी ने लिट्टी-चोखा खाया  और कुल्हड़ की चाय भी पी, इतना ही नहीं उन्होंने इन चीजों के पैसे भी खुद दिए। पीएम मोदी दोपहर करीब 1:30 बजे इंडिया गेट के निकट राजपथ पर लगे ‘हुनर हाट' में पहुंचे और वहां लगभग 50 मिनट तक रहे। इस दौरान पीएम मोदी अलग-अलग स्टॉल पर भी गए और वहां मौजूद चीजों को देखा और उनके बारे में जानकारी ली। प्रधानमंत्री पहली बार किसी हुनर हाट में पहुंचे हैं।

प्रधानमंत्री का यह दौरा तय नहीं था। वह बुधवार की दोपहर अचानक ही हुनर हाट पहुंचे। इससे वहां सभी लोग हैरान रह गए। उनके पहुंचने की जानकारी पाते ही अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी झट वहां पहुंचे और पीएम मोदी का स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने ‘हुनर हाट' में मौजूद एक स्टॉल पर रुककर लिट्टी-चोखा खाया जिसके लिए उन्होंने 120 रुपए का भुगतान किया।

इसके साथ ही उन्होंने दो कुल्हड़ चाय (Kulhar Chai) भी ली जिसमें से एक उन्होंने स्वयं ली और दूसरी चाय नकवी को दी। मोदी ने चाय के लिए भी 40 रुपए का भुगतान किया। पीएम मोदी के वहां पहुंचने के साथ भारी भीड़ जमा हो गई। लोगों ने ‘मोदी-मोदी' के नारे लगाए और कई ने तो उनके साथ सेल्फी भी खिंचवाई।

बता दें कि "कौशल को काम" थीम पर आधारित यह 'हुनर हाट" 13 फरवरी से 23 फरवरी 2020 तक आयोजित किया गया है जहां देशभर के "हुनर के उस्ताद" दस्तकार, शिल्पकार, खानसामे भाग ले रहे हैं। इनमे 50 प्रतिशत से अधिक महिला दस्तकार शामिल हैं। नकवी ने बताया कि पिछले लगभग तीन सालों में "हुनर हाट" के माध्यम से लगभग तीन लाख दस्तकारों, शिल्पकारों, खानसामों को रोजगार और रोजगार के मौके उपलब्ध कराए गए हैं। इनमे बड़ी संख्या में देशभर की महिला दस्तकार भी शामिल हैं।

इससे पहले दिल्ली, मुंबई, प्रयागराज, लखनऊ, जयपुर, अहमदाबाद, हैदराबाद, पुडुचेरी, इंदौर आदि स्थानों पर "हुनर हाट" आयोजित किए जा चुके हैं। अगले "हुनर हाट" का आयोजन रांची में 29 फरवरी से 8 मार्च, 2020 तक और फिर चंडीगढ़ में 13 मार्च से 22 मार्च, 2020 तक किया जाएगा। आने वाले दिनों में "हुनर हाट" का आयोजन गुरुग्राम, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, देहरादून, पटना, भोपाल, नागपुर, रायपुर, अमृतसर, जम्मू, शिमला, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, अजमेर आदि में किया जाएगा।

Seema Sharma

Advertising