PM मोदी ने की अपनी संपत्तियों की घोषणा, जानिए कितना है बैंक बैलेंस और प्रॉपर्टी

Thursday, Oct 15, 2020 - 10:56 AM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अपनी संपत्ति और देनदारियों की घोषणा की है। पीएम मोदी भी आम आदमी की तरह अपनी अधिकांश कमाई बचत खातों में ही जमा करते हैं। पीएम मोदी की चल संपत्ति पिछले 15 महीनों में 36.53 लाख रुपए बढ़ी है। पिछले वित्त वर्ष में पीएम मोदी की चल संपत्ति में 26.26 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। यह 1,39,10,260 रुपए से बढ़कर 1,75,63,618 हो गई है। प्रधानमंत्री मोदी की संपत्तियों के विवरण में 30 जून तक की उनकी वित्तीय स्थिति को दर्शाया गया है। यह वृद्धि काफी हद तक पीएम के वेतन पर बचत के रूप में दिखाई गई है।

पीएम मोदी की प्रॉपर्टी
पीएम मोदी की अचल संपत्ति में लगभग कोई बदलाव नहीं हुआ है। पीएम ने गांधीनगर में 1.1 करोड़ रुपए के प्लॉट और घर होने की बात कही है। वह अपने परिवार के साथ इसके एक हिस्से के मालिक हैं। 12 अक्तूबर को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री जीवन बीमा, राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) और बुनियादी ढांचा बांड के जरिए ही कर बचत कर रहे हैं। परिसंपत्तियों और देनदारियों की घोषणा से यह भी पता चलता है कि उन्होंने NSC में अधिक निवेश किया है और उनका बीमा प्रीमियम कम हुआ है।

पीएम मोदी की भी कटी सैलरी
कोरोना के कारण राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति, मंत्रिमंडल के अन्य सहयोगियों और संसद सदस्यों के साथ ही पीएम मोदी के वेतन में भी 30 प्रतीशत की कटौती की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बचत खाते में 30 जून को 3.38 लाख रुपए थे। उन्होंने जून के अंत में 31,450 रुपए नकद अपने पास रखे।

अन्य संपत्ति

  • भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की गांधीनगर शाखा में पीएम मोदी की फिक्स डिपॉजिट राशि 30 जून 2020 तक बढ़कर 1,60,28,039 रुपए हो गई, जो पिछले वित्त वर्ष में 1,27,81,574 रुपए थी। साल 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए दिए हलफनामे में पीएम मोदी ने इसकी घोषणा की थी। 
  • रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी के पास कोई देनदारियां नहीं हैं और उनके पास कार नहीं है। उनके पास सोने की चार अंगूठियां हैं। 
  • वह 8,43,124 रुपए के राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र के माध्यम से टैक्स सेविंग करते हैं। 
  • अपने जीवन बीमा के लिए 1,50,957 रुपए का प्रीमियम चुकाते हैं। 
  • प्रधानमंत्री के पास राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र के 7,61,646 रुपए थे और जीवन बीमा प्रीमियम के रूप में 1,90,347 रुपये का भुगतान किया।

पीएम मोदी के अलावा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर सहित सभी वरिष्ठ मंत्रियों ने अपनी संपत्तियों का खुलासा किया है। रामदास अठावले, बाबुल सुप्रियो और प्रताप चंद्र सारंगी सहित कुछ जूनियर मंत्रियों ने अभी तक घोषणा नहीं की हैं।

 

बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी सरकार द्वारा 2004 में सार्वजनिक जीवन में अधिक पारदर्शिता के लिए केंद्रीय मंत्रिपरिषद की संपत्ति और देनदारियों का सार्वजनिक खुलासा किया गया था। संसद सदस्यों को भी, हर साल अपने परिवार की आय का एक बयान दर्ज करना पड़ता है और चुनाव नामांकन फॉर्म भरने के लिए संपत्ति और देनदारियों का एक हलफनामा देना होता है।

Seema Sharma

Advertising