550वां प्रकाश पर्व: पीएम मोदी, राष्ट्रपति और शाह ने गुरु नानक देव जी को किया नमन

Tuesday, Nov 12, 2019 - 01:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  गुरु नानक देव जी के 550वां प्रकाश पर्व देश भर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। गुरु नानक देव की शिक्षाओं और समाज के प्रति उनके योगदान को याद कर पूरा देश उन्हे नमन कर रहा है। इसी मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी देशवासियों को बधाई दी है।

 

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट कर लिखा कि आज गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर मैं सभी देशवासियों को बधाई देता हूं। आज का दिन गुरु महाराज के न्यायापूर्ण, समावेशी और सामंजस्यपूर्ण समाज के सपने को पूरा करने के लिए खुद को समर्पित करने का दिन है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने एक वीडियो भी शेयर किया है।

वहीं राष्ट्रपति ने भी ट्वीट कर कहा कि गुरु नानक देव जी की 550वीं पावन जयंती के अवसर पर, सभी देशवासियों, विशेषकर हमारे सिख समुदाय के भाइयों और बहनों को हार्दिक शुभकामनाएं। आइए, हम गुरु नानक देव जी के आदर्शों और शिक्षाओं को अपने जीवन में ढालकर, करुणा, समता और परस्पर सौहार्द पर आधारित समाज बनाने का संकल्‍प लें।

वहीं केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरु नानक देव को भारत की समृद्ध संत परंपरा का अद्वितीय प्रतीक और मोदी सरकार को उनके विचारों एवं शिक्षाओं के प्रति समर्पित बताते हुए देशवासियों को गुरु पर्व की बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि  गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर प्रधानमंत्री द्वारा देशवासियों को समर्पित ऐतिहासिक ‘करतारपुर गलियारा' गुरु नानक को सच्ची श्रद्धांजलि है। सिख पंथ के प्रथम गुरु, आदरणीय गुरु नानक देव जी भारत की समृद्ध संत परंपरा के अद्वितीय प्रतीक हैं। उनकी शिक्षाएं, विचार और मानवता की सेवा के प्रति उनका संकल्प हमारे लिए एक प्रेरणापुंज है। गुरु नानक देव जी की शिक्षा हमें सदैव मानव जाति से भेदभाव दूर करने के लिए प्रेरित करती है। गृहमंत्री ने कहा कि मोदी सरकार गुरु नानक देव जी के विचारों व शिक्षाओं के प्रति समर्पित है, सबका साथ-सबका विकास का हमारा मूलमंत्र इसी का परिचायक है। उन्होंने साथ ही कहा कि गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर मोदी जी द्वारा देशवासियों को समर्पित ऐतिहासिक ‘करतारपुर गलियारा' गुरुनानक देव जी को सच्ची श्रद्धांजलि है।

गृहमंत्री ने कहा कि मोदी सरकार गुरु नानक देव जी के विचारों व शिक्षाओं के प्रति समर्पित है, सबका साथ-सबका विकास का हमारा मूलमंत्र इसी का परिचायक है। उन्होंने साथ ही कहा कि गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर मोदी जी द्वारा देशवासियों को समर्पित ऐतिहासिक ‘करतारपुर गलियारा' गुरुनानक देव जी को सच्ची श्रद्धांजलि है। शाह ने देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर उनको कोटि-कोटि नमन व समस्त देशवासियों को गुरुपर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। यह गलियारा भारत के गुरदासपुर में बाबा नानक गुरुद्वारे को पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार साहिब से जोड़ता है। यहां गुरु नानक देव ने अपने जीवन के अंतिम वर्ष बिताए थे। 
 

vasudha

Advertising