5 घंटे तक चली शाह-मोदी की बैठक, कौन संभालेगा रक्षा-वित्त और गृह मंत्रालय पर हुई चर्चा

Wednesday, May 29, 2019 - 09:33 AM (IST)

नेशनल डेस्कः 30 मई को नई सरकार के शपथ ग्रहण से पहले मंत्रिमंडल पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की बैठक हुई। यह बैठक प्रधानमंत्री के आवास सात लोक कल्याण मार्ग पर हुई। सूत्रों के मुताबिक, मोदी सरकार के नए मंत्रिमंडल में फेरबदल हो सकता है, करीब 20 फीसदी मंत्री बदले जा सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी नए मंत्रिमंडल में युवा चेहरों को प्राथमिकता देने का मन बना रहे हैं।

कौन शामिल होते हैं सीसीएस समिति में
इसके साथ ही एक और बड़ी खबर है कि सुरक्षा मामलों की समिति (सीसीएस) में भी बदलाव हो सकता है। बता दें कि सीसीएस देश की सुरक्षा और सामरिक मामलों पर निर्णय लेती है। इस समय सीसीएस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा वित्त मंत्री अरुण जेटली, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल हैं। विशेष परिस्थिति में सेना प्रमुखों और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार को भी सीसीएस की बैठक में शामिल किया जाता है।

30 मई को होने वाले शपथग्रहण के लिए BIMSTEC के नेताओं को न्योता भेजा गया है। BIMSTEC संगठन में शामिल सभी देशों के राष्ट्राध्यक्ष प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे। इस संगठन में भारत समेत नेपाल, भूटान, श्रीलंका, बांग्लादेश, म्यांमार और थाईलैंड शामिल हैं। हालांकि इस बार पड़ोसी देश पाकिस्तान को न्योता नहीं भेजा गया।

बता दें कि पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल के लिए शपथग्रहण समारोह की जानकारी रविवार को राष्ट्रपति भवन की ओर से दी गई थी। राष्ट्रपति भवन की ओर से ट्वीट करके बताया गया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 मई को शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री और मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।  

Yaspal

Advertising