''चाय पर चर्चा'' एक नारा नहीं, इससे मेरा गहरा रिश्ता: PM मोदी

Friday, May 12, 2017 - 04:28 PM (IST)

कोलंबोः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने श्रीलंका दौरे के दूसरे दिन डिकोया अस्पताल का उद्घाटन किया। पीएम ने अपने भाषण की शुरुआत तमिल भाषा में बोलकर की। श्रीलंका और भारत में तमिल लोगों के योगदान की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि इस समुदाय ने दुनिया को महान क्रिकेटर मुथैया मुरलीधरन और राष्ट्रीय नायक ‘पुराच्ची तलाइवर’ एमजीआर जैसे तोहफे दिए हैं।

चाय से गहरा संबंध
श्रीलंका के नोरवुड में भारतीय मूल के तमिल लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे यहां आकर काफी खुशी हो रही है। मोदी ने कहा कि यहां कि सिलॉन चाय पूरी दुनिया में मशहूर है। उन्होंने कहा कि चाय पर चर्चा सिर्फ एक नारा नहीं है बल्कि मजदूरों के लिए सम्मान की बात है। आपके और मेरे बीच में एक संबंध है, ये संबंध चाय से है। पीएम ने कहा कि आपने भारत के साथ रिश्ते बरकरार रखे हैं, मैं आपको बताना चाहता हूं कि भारत सरकार हमेशा आपके साथ है।

तमिल समुदाय के पूर्वज साहसी थे
श्रीलंका में भारतीय मूल के तमिल समुदाय को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि वे दुनिया की सबसे पुरानी मौजूद भाषाओं में से एक बोलते हैं और यह गर्व की बात है कि उनमें से कई सिंहाला भी बोलते हैं । उन्होंने तमिल समुदाय को उनकी कड़ी मेहनत और दोनों देशों के लिए योगदान के लिये भी बधाई दी। उन्होंने कहा, ‘‘हमें आपके पूर्वज याद है जो दृढ इच्छाशक्ति और साहस वाले थे जिन्होंने भारत से तत्कालीन सिलोन तक अपना जीवन सफर शुरू किया।


एमजीआर, मुरलीधरन की तारीफ की
आधुनिक दौर में तमिल समुदाय ने दुनिया को महान क्रिकेटर मुथैया मुरलीधरन और एम जी रामचंद्रन दिए जिन्हें एमजीआर बुलाया जाता है।’’  श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर मुरलीधरन सर्वाधिक टेस्ट और वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उनका जन्म कैंडी के एक तमिल परिवार में हुआ था। उन्होंने 2005 में चेन्नई की एक लड़की से शादी की थी।

Advertising