नारायण मूर्ति ने कहा, मोदी के भाषण में दिखती है बुद्धिमत्ता, नोटबंदी-जीएसटी को बताया फायदेमंद

Tuesday, Aug 15, 2017 - 05:55 PM (IST)

बेंगलुरुः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कॉम्पिटिटीव, कोओपरेटिव और फेडरलिज्म का अाइडिया काफी प्रभावी है। उनके द्वारा लागू की गई नोटबंदी और जीएसटी दोनों मुहिमें देश के लिए फायदेमंद साबित हो रही हैं। ये कहना था इंफोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति का। मूर्ति ने पीएम मोदी के भाषण की जमकर तारीफ की।  
पीएम मोदा का आइडिया बेस्ट 
नारायण मूर्ति ने कहा कि प्रधानमंत्री जब भी बोलते हैं, तो उनके भाषण में बुद्धिमत्‍ता दिखती है। मैं खुश हूं कि उन्‍होंने कॉम्पिटिटीव, को-ऑपरेटिव और फेडरलिज्‍म का अपने भाषण में वर्णन किया है। बेंगलुरू में इंफोसिस के को-फाउंडर एसआईएसए के सिनरजेटिक सिक्‍योरिटी ऑपरेशन सेंटर के उद्घाटन में शिरकत करने गए थे। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ की। 
दोनों मुहिम के लिए सरकार बधाई की पात्र 
इंफोसिस को-फाउंडर ने केंद्र सरकार की तरफ से शुरू किए गए नोटबंदी और जीएसटी को भी सराहा। उन्‍होंने कहा कि इन दोनों को लाने को लाने के लिए केंद्र सरकार बधाई की पात्र है। नोटबंदी के चलते काफी ज्‍यादा कालाधन सामने आया है। वही, जीएसटी से कारोबारियों को और सरकार को जल्‍द ही फायदा मिलने लगेगा। जीएसटी एक ऐसा मैकेनिज्‍म है, जो कारोबारियों के लिए कारोबार करना आसान बनाता है।
राज्यों के बीच स्पर्धा का बनाएंगे माहौल
पीएम मोदी के भाषण की तारीफ करते हुए मूर्ति ने कहा कि स्‍लोगन का ‘कॉम्पिटिटीव’ वाला हिस्‍सा राज्‍यों को इन्‍वेस्‍टर्स को लुभाने के लिए आपस में स्‍पर्धा करने के लिए प्रेरित करेगा। इससे बड़े स्‍तर पर रोजगार पैदा होंगे। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य केंद्र सरकार के साथ मिलकर शिक्षा, हेल्‍थकेयर और पोषण के क्षेत्र में सुधार के लिए काम कर रह हैं। 
कई क्षेत्रों में एक-दूसरे का दे सकते हैं साथ 
मूर्ति ने ने राज्यों के लिए कहा कि वसभी दिक्कतों के लिए केवल केंद्र को दोषी ठहराना सही नहीं है। उन्होंने कहा, देश में कई तरह की समस्‍याएं हैं। ऐसे में सभी राज्‍यों को चाहिए कि वह केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम करना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि कई ऐसे फील्‍ड हैं, जहां राज्‍य आपस में स्‍पर्धा कर सकते है। इसके कुछ क्षेत्रों में वे एक-दूजे का साथ दे सकते हैं। 

Advertising