आज से दुश्मन ग्रह बुध की राशि में गोचर करेगा मंगल, इन राशियों को करेगा प्रभावित

Wednesday, Sep 25, 2019 - 09:50 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

जालंधर (स.ह.): ज्योतिष में पराक्रम के कारक ग्रह मंगल बुधवार को सुबह 6 बज कर 58 मिनट पर अपने दुश्मन ग्रह बुध की राशि कन्या में प्रवेश करेगा। बुध की राशि में मंगल का यह गोचर 10 नवम्बर तक जारी रहेगा और 47 दिन के इस गोचर के दौरान मंगल का प्रभाव कम होने का सीधा असर जातकों पर पड़ेगा। वहीं यह ग्रह मेष, कर्क, तुला और कुंभ राशियों को प्रभावित करेगा।

  
मेष राशि मंगल की अपनी राशि है और मंगल इस राशि के जातकों के लिए छठे भाव से गोचर करेंगे। छठे भाव से मंगल के गोचर का मेष राशि की जातकों की सेहत के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी प्रभाव होगा। इस राशि के जातकों के लिए पहले से सूर्य बुध और शुक्र छठे भाव से गोचर कर रहे हैं, लिहाजा इन राशि के जातकों के लिए सम्मान की हानि हो सकती है और मेष राशि के जातक व्यर्थ के विवाद में भी फंस सकते हैं।  इसके अलावा कर्क राशि के जातकों के लिए मंगल तीसरे भाव से गोचर करेगा, लिहाजा इस राशि के जातकों को भाई-बहन के स्वस्थ को लेकर समस्या हो सकती है। इस राशि के जातकों के तीसरे भाव से 4 ग्रह गोचर करेंगे और तीसरे भाव में ग्रह को अच्छा नहीं समझा जाता है। 

इसके अलावा तुला राशि की जातकों के लिए मंगल 12वें भाव से गोचर करेंगे, इसके प्रभाव से खर्चे बढ़ सकते हैं और 4 ग्रहों के 12वें भाव से गोचर के चलते स्वस्थ को लेकर समस्या आ सकती है तथा अस्पताल जाने तक की नौबत आ सकती है। 

कुंभ राशि के जातकों के लिए भी यह गोचर अच्छा नहीं है क्योंकि इस राशि के जातकों के लिए कर्म भाव का स्वामी 8वें भाव में दुश्मन राशि के घर में गोचर करेगा, लिहाजा कार्य स्थल पर सम्मान की हानि होने का खतरा है, इसके अलावा 8वें भाव से 4 ग्रहों के गोचर के चलते दुर्घटना का भी खतरा है।  

मंगल के बुध की राशि में प्रवेश करने के साथ-साथ ही अब सारे ग्रह राहु और केतु के मध्य आ गए हैं और अगले करीब 13 दिन के लिए काल सर्प योग का भी निर्माण हो गया है, लिहाजा अगले 2 सप्ताह तक पैदा होने वाले बच्चे काल सर्प योग के प्रभाव में रहेंगे। मंगल के गोचर अथवा काल सर्प योग के किसी भी उपाय से पहले जानकार ज्योतिष की सलाह जरूर लें। 
-बहादुर सिंह देवगन एस्ट्रोलॉजर जालंधर कैंट 

Niyati Bhandari

Advertising