केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल बोले- ''टेस्ला के हिसाब से नीतियां नहीं बनाएगा भारत''

Monday, Mar 11, 2024 - 04:00 PM (IST)

ऑटो डेस्क. अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला काफी समय से भारत में अपनी एंट्री को लेकर चर्चा में बनी हुई है। इसी बीच वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कह दिया है कि टेस्ला के हिसाब से भारत अपनी नीतियों को नहीं बनाएगा। दरअसल, दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मक्स की ईवी कंपनी टेस्ला भारत में आने से पहले एक शुरुआती शुल्क रियायत मांग रही है। इससे उसे 40,000 अमेरिकी डॉलर से कम कीमत वाली कारों के लिए 70 फीसदी सीमा शुल्क और ज्यादा मूल्य की कारों के लिए 100 फीसदी सीमा शुल्क की भरपाई' करने में मदद मिलेगी।


पीयूष गोयल ने एक इंटरव्यू में कहा- सरकार एक मजबूत ईवी ईकोसिस्टम की जरूरत को समझती है, क्योंकि बैटरी से चलने वाले वाहनों के ज्यादा इस्तेमाल से कार्बन उत्सर्जन के साथ-साथ कच्चे तेल के आयात बिल में भी कटौती होगी। इसके लिए सरकार ऐसी नीतियां नहीं बनाएगी, जो किसी एक कंपनी के लिए फायदेमंद हों, बल्कि ऐसी नीतियां तैयार की जाएंगी, जो दुनिया के सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरर्स को भारत में आने के लिए प्रोत्साहित करें। 


केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा- इस संबंध में कई पहल पर काम जारी है और अंतर-मंत्रालयी परामर्श और हितधारकों के साथ बातचीत की जा रही है। यूरोप, अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया और दुनियाभर के संभावित निवेशकों के साथ भी संवाद चल रहा है।

Parminder Kaur

Advertising