ऑफ द रिकॉर्डः पीयूष गोयल ने देखे दिन में सपने

Sunday, Nov 25, 2018 - 08:28 AM (IST)

नेशनल डेस्कः रेल मंत्री और भाजपा के अनधिकृत कैशियर पीयूष गोयल ने उस समय पार्टी अध्यक्ष अमित शाह का दिल जीत लिया जब उन्होंने दावा किया कि मई, 2019 के संसदीय चुनावों के दौरान भाजपा 300 से अधिक सीटों पर जीत हासिल करेगी। गोयल ने कहा कि उन्होंने 2 प्राइवेट एजैंसियों द्वारा एक सर्वे करवाया है जिन्होंने भविष्यवाणी की कि भाजपा को 297 से 303 सीटें मिलेंगी। किसी भी एजैंसी द्वारा भारतीय इतिहास में करवाया गया यह सबसे बड़ा सर्वेक्षण है क्योंकि देश भर के 5.4 लाख से अधिक उत्तरदाताओं को इसमें शामिल किया गया है।

2019 के चुनावों के लिए यह सर्वेक्षण अगस्त-सितम्बर में करवाया गया था और जब सर्वेक्षण के परिणाम सीलबंद लिफाफे में गोयल को सौंपे गए तो वह दौड़ते हुए शाह के पास गए और एक बड़ी उपलब्धि की घोषणा की। ये परिणाम गोयल को अक्तूबर में दिए गए। शाह इतने अधिक खुश हुए कि उन्होंने गोयल को सर्वेक्षण के परिणाम मीडिया को बताने की अनुमति दे दी।

जब एक पत्रकार ने मुम्बई में गोयल से उनके दिन में सपने देखने बारे पूछा, क्योंकि भाजपा की दक्षिणी राज्यों, पश्चिम बंगाल और ओडिशा की 183 सीटों में से केवल 25 सीटें ही हैं, तो इस पर मंत्री ने कहा कि उन्होंने 2013 में भी ऐसा सर्वेक्षण करवाया था और 2014 में भाजपा के लिए पूर्ण बहुमत की भविष्यवाणी की थी। गोयल ने कहा, ‘‘आप इंतजार करो और देखो।’’

Seema Sharma

Advertising