पूरे देश में लगना चाहिए गोहत्या पर रोक वाला कानूनः भागवत

Sunday, Apr 09, 2017 - 03:25 PM (IST)

नई दिल्ली: गोहत्या को लेकर शुरु हुआ विवाद धीरे-धीरे बढ़ने लगा है। गोरक्षक दलों द्वारा लोगों के साथ की जा रही मारपीट का मामला तूल पकड़ने लग गया है, इसी बीच राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि पूरे देश में गोहत्या पर रोक लगाने वाला कानून होना चाहिए। उन्होंने कहा कि गोवध के नाम पर कोई भी हिंसा उद्देश्य को नुकसान पहुंचाती है,इसलिए इस मुद्दे पर कानून का हर हाल में पालन किया जाना चाहिए। भागवत ने दिल्ली में भगवान महावीर की जयंती के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।

भागवत का यह बयान उस वक्त आया है जब तथाकथिक गोभक्तों द्वारा राजस्थान में एक व्यक्ति की हत्या करने से पूरे देश में राजनीतिक भूचाल आया हुआ है। बता दें कि कुछ दिन पहले अलवर में कथित गौरक्षकों ने पहलू खान नाम के एक शख्स को गाय को मारने के लिए ले जाने का आरोप लगाकर पीट-पीट कर मार डाला था। पहलू खान अपने बेटों से साथ राजस्थान से गाय सहिक कुछ मवेशी खरीद कर हरियाणा के मेवात जा रहा था। पुलिस का कहना था कि पहलू खान और उनके चार अन्‍य सहयोगियों ने गाय को खरीदने संबंधी दस्‍तावेज भी पेश किए लेकिन इसके बावजूद उनको पीटा गया।

यह मुद्दा संसद में भी उठा और विरोधी दलों ने इस मौत के लिए राज्य की भाजपासरकार को जिम्मेदार ठहराया। पूर्व केन्द्रीय मंत्री तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट ने इस मुद्दे पर बीजेपी को घेरते हुए कहा कि एंटी रोमियो दस्ता हो, लव जिहाद हो, गोरक्षकों के गैरकानूनी काम हो या बूचड़खानों के खिलाफ कार्रवाई हो, इन सब बातों से एक बात साफ है कि भाजपा सरकार पूरे देश पर जबरदस्ती अपनी विचारधारा थोपने के काम को बहुत तेजी से कर रही है।

Advertising