पिटबुल का आतंक, कहीं मालिक तो कहीं खेलते बच्चों को बनाया निशाना

Friday, Nov 29, 2019 - 01:25 PM (IST)

नई दिल्ली: दुनिया में अगर सबसे वफादार जानवरों की बात की जाए तो सबसे ऊपर नाम कुत्तों का ही आता है। इनमें कईं तरह की ब्रीड पाई जाती है, जिनमें कुछ की प्रजाति बेहद शांत होती है तो कुछ की बेहद आक्रामक। पिट बुल प्रजाति के कुत्तों को खतरनाकमाना जाता है। आज हम पिटबुल से जुड़ी कुछ खतरनाक घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां पर इस खतरनाक नस्ल के कुत्ते ने  अपने मालिक तक को नहीं बख्शा। 



हाल ही में पिटबुल के आतंक का एक और वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें इस कुत्ते ने गाय को अपने जबड़े से दबाकर मार डाला। दरअसल ये घटना कहां कि है अभी तक साफ नहीं हो पाया है लेकिन इस वीडियो के सामने आने के बाद ये सवाल एक बार फिर खड़ा हो रहा है कि क्या इस कुत्ते के पालना सुरक्षित है।


दिल्ली के उत्तम नगर इलाके में एक ऐसा मामला सामने आया था जिसे देख आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। उत्तम नगर की एक गली में उस वक्त हंगामा मच गया जब एक पिट बुल कुत्ते ने लोगों को दौड़ाना शुरु कर दिया। इतना ही नहीं पिट बुल के काटने से  तीन लोग बुरी तरह से घायल भी हो गए। वीडियो में यह साफ देखा जा सकता है कि कैसे कुत्ते से बचने के लिए लोग इधर- उधर भाग रहे है। एक बच्चा कुत्ते से बचने के चक्कर में भागते -भागते गिर जाता है। तभी कुत्ता उस पर हमला कर देता है। कुत्ते को बच्चे पर हमला करता देख एक महिला बच्चे को बचाने के लिए वहां पहुंच जाती है। वह कुत्ते को हटाने के लिए हर तरह की कोशिश करती है, पर वह बच्चे को छोड़ता नहीं है। इसी दौरान कुछ और लोग भी बच्चे की जान बचाने के लिए वहां पर आ जाते है। साथ ही कुत्ते पर डंडों से भी वार किया जाता है लेकिन वह कुत्ता बच्चे को नहीं छोड़ता। 

मालकिन को बनाया निशाना
दरअसल कपूरथला निवासी चरणजीत कौर (47) ने तीन साल के पिटबुल को सैर करने के बाद आंगन में बांध दिया था। परिवार के सदस्य गांव में किसी काम से चले गए थे। उन्हें लौटते लौटते चार बज गए। पिटबुल धूप में बंधे-बंधे परेशान हो गया था और काफी गुस्से में था।आसपास रहने वालों के अनुसार कुत्ता काफी देर से भौंक रहा था। शाम को घर की मालकिन पहुंची तो गेट खोलते ही उन्होंने देखा कि कुत्ता बुरी हालत में था। चरणजीत उसे खोलने के लिए आगे बढ़ीं तो उसने सीधा उनके चेहरे पर हमला कर दिया। पिटबुल ने उनका निचला होंठ और ठोडी चबा डाली।



बच्चे को नौंचा
तीसरा मामला मॉडल टाउन के पास पड़ते गुरु नगर का है जहां पिटबुल नस्ल के कुत्ते ने गली में खेल रहे आठ साल बच्चे पर जानलेवा हमला कर उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया। गनीमत रही कि बच्चे की चीखने चिल्लाने की आवाजें सुनकर उसके घर वाले तुरंत बाहर आए और बच्चे को कुत्ते से बचा लिया। इस हादसे में बच्चे के हाथ और सिर में गंभीर घाव हो गए हैं। बच्चे को पिम्स अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करवाया गया।

 

दो पिटबुल ने किया था युवक पर हमला
वहीं दूसरा मामला मोहाली के ताकीपुर गांव से जुड़ा है जहां दो पिट बुल कुत्तों ने जानलेवा हमला कर एक युवक को बुरी तरह से घायल कर दिया था। युवक के जख्मों पर 65 टांके लगाने पड़े। हाईकोर्ट ने इस समाचार का संज्ञान लेते हुए इस पर सुनवाई का निर्णय लिया था।


 

Anil dev

Advertising