मुंबई में आंदोलन: किसानों का दर्द बयां कर रही यह तस्वीरें

Monday, Mar 12, 2018 - 03:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र में किसान अपनी मांगों को लेकर जंग लड़ रहे हैं। नासिक से निकला करीब 30 हजार किसानों का जत्था रविवार से मुंबई के आजाद मैदान में डटा हुआ है। अब वह विधानसभा घेरने की तैयारी में हैं। इस जत्थे में बच्चे, युवा, महिलाएं और बुजुर्ग सभी उम्र के लोग शामिल रहे। किसान तकरीबन 180 किलोमीटर का सफर पैदल पूरा करते हुए मुंबई पहुंचे जिस दौरान उनके पैरों में छाले भी पड़ गए लेकिन उनका हौंसला बरकरार रहा।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरें किसानों के इस दर्द को बयां कर रही है। पैदल चलने के कारण तमाम किसानों के पैर जख्मी हो गए और खून निकलने लगा। यूजर्स किसानों के जख्मी पैरों की तस्वीरें पोस्ट कर लिख रहे हैं कि किसान ये अपनी फसल का उचित मूल्य चाहते हैं, इनके साथ मानवीय व्यवहार होना चाहिए। वहीं अभिनेता प्रकाश राज और रितेश देशमुख ने किसानों की तस्वीरें पोस्ट कर उनके समर्थन में आवाज उठाई।

बता दें कि किसान संगठनों का कहना है कि महाराष्ट्र के ज्यादातर किसान फसल बर्बाद होने के चलते बिजली बिल नहीं चुका पाते हैं। इसलिए उन्हें बिजली बिल में छूट दी जाए। सरकार ने हाल के बजट में भी किसानों को एमएसपी का तोहफा दिया था, लेकिन कुछ संगठनों का मानना था कि केंद्र सरकार की एमएसपी की योजना महज दिखावा है। स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें भी लागू करने की मांग किसान कर रहे हैं।
 

Advertising