दुनिया को चलाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं पिचाई: रिपोर्ट

Tuesday, Feb 27, 2018 - 07:54 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई आज दुनिया को चलाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। गूगल के मामले में सुंदर पिचाई को कई शक्तियां दी गयी हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया। चैनल सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी सुरक्षा और विनिमय आयोग (एसईसी) को दिए गए दस्तावेजों के अनुसार अल्फाबेट ने अपनी वित्तीय स्थिति को गूगल और अन्य कंपनियों में वित्तरित कर रखा है। 

अल्फाबेट की अन्य कंपनियों में स्वचालित कार इकाई वायमो और स्वास्थ्यसेवा कंपनी वर्ली समेत 11 विभिन्न कंपनियां शामिल हैं गूगल ने 2015 के अंतिम महीनों में अपने गठन को बदल कर अल्फाबेट की स्थापना की थी। पिछले साल एसईसी ने अल्फाबेट से विशिष्ट जानकारियां मांगी थी, जिसमें पूछा गया था कि अल्फाबेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लैरी पेज को गूगल के अलग अलग व्यवसायों में निर्णय लेने का कितना अधिकार है। इसके अलावा इसमें पेज तथा अध्यक्ष सर्गी ब्रिन की तुलनात्मक स्थितियों तथा गूगल के सीईओ पिचाई को मिलने वाली विभिन्न प्रकार की सूचनाएं भी मांगी गयी थीं। 

अल्फाबेट के सीईओ को नियमित तौर पर अल्फाबेट की सभी कंपनियों की वित्तीय स्थिति की जानकारी प्राप्त होती है लेकिन उसके पास गूगल और अन्य कंपनियों के व्यक्तिगत उत्पाद क्षेत्र को संसाधन आवंटित करने का अधिकार नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिचाई के पास भी अल्फाबेट के समग्र संसाधनों में से गूगल को संसाधन देने का अधिकार नहीं है। साथ ही पैतृक कंपनी की अन्य कंपनियों के संबंध में भी अधिकार नहीं है जबकि अल्फाबेट का पूरा लाभ गूगल से ही है। लेकिन गूगल के मामले में पिचाई के पास काफी शक्तियां हैं। उन्हें साप्ताहिक और तिमाही रिपोर्ट प्राप्त होती है, जिसमें यूट्यूब, विज्ञापन और हार्डवेयर सहित गूगल के अलग अलग उत्पादों के कारोबार की जानकारी शामिल होती है। ये रिपोर्टें पेज और सर्गी ब्रिन को प्राप्त नहीं होती है।  

गूगल के अंदर यूट्यूबऔर क्लाउड के लिए भी क्रमश: दो अलग अलग सीईओ क्रमश: सूसन वोजीकी और डियानी ग्रीनी भी हैं, लेकिन पिचाई गूगल के अकेले कार्यकारी अधिकारी हैं जो सीधे पेज को रिपोर्ट करते हैं और नियमित तौर पर उनके संपर्क में बने रहते हैं।               
 

Advertising