राष्ट्रपति दुतेर्ते ने झपकी के लिए छोड़ दी आसियान समिट की कई बैठकें, दिया ये तर्क

Thursday, Nov 15, 2018 - 04:41 PM (IST)

सिंगापुरः  सिंगापुर में आसियान-भारत और ईस्ट एशिया समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत दुनिया के कई नेता शामिल हुए। लेकिन यहां हुई कई बैठकों में फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते (73) महज इसलिए हिस्सा नहीं ले पाए, क्योंकि वे तरोताजा होने और नींद पूरी करने के लिए झपकी (पावर नैप) ले रहे थे। दुतेर्ते के प्रवक्ता सल्वाडोर पनेलो के मुताबिक, राष्ट्रपति बुधवार को पूर्व निर्धारित चार कार्यक्रमों में शामिल नहीं हो पाए थे।

दुतेर्ते ने सफाई में कहा कि आखिर नींद लेने में गलत क्या है। इससे पहले भी दुतेर्ते फिलीपींस में हुई अंतरराष्ट्रीय समिट के कार्यक्रम छोड़ चुके हैं। दुर्तेते के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता जताई जा रही है। पिछले महीने उन्होंने कैंसर की आशंका जताई थी। दुतेर्ते से यह पूछे जाने पर कि क्या वे आराम महसूस कर रहे हैं, उन्होंने कहा कि नींद पूरी तो नहीं हुई, लेकिन पिछले कुछ दिन की थकान उतारने के लिए पर्याप्त रही।

प्रवक्ता पनेलो ने कहा कि राष्ट्रपति दुतेर्ते रात में देर तक काम करते हैं, लिहाजा सोने के लिए उन्हें काफी कम वक्त मिलता है। किसी कार्यक्रम में राष्ट्रपति के मौजूद न होने का उनके स्वास्थ्य से कोई लेना-देना नहीं है। दुर्तेते ने पहले कहा था कि वे थक चुके हैं और पद से हटना चाहते हैं। लेकिन कोई योग्य उत्तराधिकारी नहीं मिल रहा। आसियान समिट में मीटिंग के वक्त नींद लेने वाले दुतेर्ते अकेले राष्ट्राध्यक्ष नहीं हैं। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन भी अमेरिकी उप राष्ट्रपति माइक पेंस का 15 मिनट तक इंतजार करते-करते सो गए थे। 

 

 

 

Tanuja

Advertising