ब्रिटेन में भारतीय महिला ने जीती अधिकार की बड़ी कानूनी लड़ाई

Monday, Feb 04, 2019 - 12:26 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में एक भारतीय फार्मास्युटिकल एक्सपर्ट निशा मोहिते ने यहां रहने और काम करने के अधिकार से जुड़ी बड़ी कानूनी लड़ाई जीत ली है। निशा मोहिते उन सैकड़ों प्रवासियों में शामिल हैं जो राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के एक विवादित उप नियम के चलते ब्रिटेन में रहने और काम करने के अधिकार के लिए लड़ रहे हैं।

लड़ाई जीतने वाली निशा ने कहा कि वह अचंभित हैं कि ब्रिटेन के गृह विभाग को अपनी गलती मानने से इतना समय लगा। निशा मोहिते को ब्रिटिश गृह विभाग ने आयकर मामले में गैर-अपेक्षित आचरण का आरोपी मानते हुए कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू की थी। निशा ने समय रहते गलती को दूर कर लिया, लेकिन गृह विभाग नहीं माना और उसने कार्रवाई की प्रक्रिया जारी रखी। इसके बाद निशा को लंबी कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी जिसमें उनका धन और समय, दोनों खर्च हुआ।

इससे उन्हें मानसिक कष्ट भी हुआ और उनके करिअर पर भी असर पड़ा। बता दें कि निशा कैंसर के इलाज में काम आने वाली दवाओं के विकास में शामिल विशेषज्ञ हैं। निशा और तमाम अन्य प्रवासियों पर जिस उप नियम के चलते आरोप लगाए गए, वे वस्तुत: अपराधियों और आतंकियों को ब्रिटेन में रहने से रोकने के लिए बने हैं।

Tanuja

Advertising