windfall profit tax:  8-10 रूपए सस्ता होगा पेट्रोल...केंद्र सरकार ने आधी रात को लिया बड़ा फैसला, पड़ोसी मुल्क ने भी घटाए ईंधन के दाम

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2024 - 03:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बाद केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर को शून्य कर दिया है। यह फैसला 18 सितंबर यानी आज से लागू होगा। दरअसल, हाल ही में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें चार साल के निचले स्तर पर पहुंच गई हैं।

इस फैसले के बाद पेट्रोलियम कंपनी को भरोसा है कि अगर कीमतें कम और स्थिर रहीं तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम हो सकती हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि 8-10 रूपए पेट्रोल-डीजल सस्ता हो सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि दिवाली से पहले तेल कंपनियां आम जनता को बड़ी राहत दे सकती हैं। 

पाकिस्तान में पेट्रोल में 10 रुपए की कटौती
वहीं, पड़ोसी देश पाकिस्तान सरकार ने भी कच्चे तेल के दामों में कमी आने के बाद देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में घटाने का फैसला लिया है। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक सरकार ने पेट्रोल में 10 रुपए की कटौती की है। वहीं हाई-स्पीड डीजल (एचएसडी) की कीमत को भी 13.06 रुपये प्रति लीटर सस्ता करने का फैसला किया है। ऐसे में अब पेट्रोल की कीमत घटकर 259.10 रुपये से 249.10 रुपये हो गई है। वहीं 262.75 रुपये से घटकर 249.69 रुपये हो गई है। सरकार के इस फैसले के बाद से पाकिस्तानी आवाम को बड़ी राहत मिली है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News