SC पहुंचा हैदराबाद एनकाउंटर मामला, वकीलों ने पुलिस के खिलाफ दायर की याचिका

12/7/2019 2:49:29 PM

नेशनल डेस्क: हैदराबाद की पशु चिकित्सक से सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या के चार आरोपियों के पुलिस मुठभेड़ में मारे जाने का मामला उच्चतम न्ययालय में पहुंच गया है। दो वकीलों ने याचिका दायर कर पुलिस के खिलाफ जांच करने की मांग उठाई है। 

PunjabKesari

जानकारी के अनुसार सुप्रीम कोर्ट के वकील जीएस मणि और प्रदीप कुमार यादव ने इस मुठभेड़ के खिलाफ याचिका दायर कर कहा कि एनकाउंटर में शामिल सभी पुलिसकर्मियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाए। उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर जांच बैठानी चाहिए साथ ही पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।

PunjabKesari

याचिका में कहा गया कि साल 2014 में दिए गए सुप्रीम कोर्ट के गाइड लाइन को नजरअंदाज किया गया है। दरअसल 2014 में सुप्रीम कोर्ट ने पुलिस एनकाउंटर पर 16 पॉइंट की गाइडलाइन जारी की थी, जिसे फॉलो किया जाना जरूरी है। गाइडलाइन के अनुसार एनकाउंटर में किसी की मौत होती है तो इसकी निष्पक्ष और स्वतंत्र जांच जरूरी है। इसके साथ ही पुलिस एनकाउंटर की सीआईडी या किसी दूसरे पुलिस स्टेशन की टीम स्वतंत्र जांच करेगी। 

PunjabKesari

बता दें कि आरोपियों के एनकाउंटर के बाद देश दो धड़ों में बंट गया है। जहां कुछ लोगों ने पुलिस के इस कदम का समर्थन किया तो कई ने खुलकर इसकी निंदा की। भाजपा सांसद मेनका गांधी ने साफ तौर पर मुठभेड़ में मारे जाने की निंदा करते हुए कहा कि जो भी हुआ बहुत भयानक हुआ है इस देश के लिए...आप लोगों को इसलिए नहीं मार सकते क्योंकि आप ऐसा करना चाहते हैं। आप कानून को अपने हाथ में नहीं सकते हैं, आरोपियों को अदालत से तो फांसी मिलने ही वाली थी। 


vasudha

Related News