बाइडेन QUAD के भविष्य को लेकर उत्साहित ! कहा- 30 साल बाद दिखेगा असर, बदल जाएगी दुनिया

Monday, May 22, 2023 - 02:09 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन QUAD के भविष्य को लेकर काफी उत्साहित हैं। बाइडेन समेत दुनिया के कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष क्वाड समिट में पहुंचे। इस दौरान बाइडेन ने इस मंच को रेखांकित करते हुए कहा, आज से करीब 20-30 साल बाद इसका प्रभाव और Quad की अहमियत समझ में आएगी।  बाइडेन ने शनिवार को कहा कि अब से 20-30 साल बाद लोग पीछे मुड़कर देखेंगे तो पता चलेगा कि QUAD ने किस तरह दुनिया  बदल दी है। बाइडेन ने कहा कि  Quad की अहमियत पहचााने वाले लोग कहेंगे कि इसने न केवल क्षेत्र बल्कि दुनिया की गतिशीलता को बदल दिया है क्योंकि नई पहल से इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में सुरक्षित दूरसंचार का निर्माण होगा।

 

जापानी शहर हिरोशिमा में ग्रुप ऑफ सेवन समिट (जी-7) की बैठक से इतर आयोजित क्वाड बैठक की शुरुआती टिप्पणी में बाइडेन ने कहा, ''हमारा मिशन वही है। मुक्त, खुले, सुरक्षित और समृद्ध भारत-प्रशांत के हमारे दृष्टिकोण को आगे बढ़ाना। उन्होंने   कहा, "अब से 10, 20 या 30 साल बाद दुनिया के हालात तेजी से बदलने वाले हैं। पिछले दो वर्षों में हमने काफी प्रगति की है।" बाइडेन ने आगे कहा कि प्रशांत क्षेत्र में सहयोग और सबमरीन केबल को मजबूत करने के लिए सुरक्षित दूरसंचार बनाने की परियोजनाओं से प्रगति जारी रखने के लिए क्वाड अब नई पहल शुरू कर रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, आसियान समूह के एक समकक्ष ने भी कहा था कि क्वाड एक "बहुत अच्छा विचार है।" उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि हमारी दुनिया के भविष्य का एक बड़ा हिस्सा इंडो-पैसिफिक में लिखा जा रहा है।  

 

क्वाड समिट में हिस्सा लेते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि क्वाड ग्रुप ने इंडो-पैसिफिक में शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए खुद को एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र वैश्विक व्यापार, नवाचार और विकास का इंजन है।उन्होंने कहा, "हम इस बात से सहमत हैं कि हिंद-प्रशांत की सुरक्षा और सफलता न केवल इस क्षेत्र के लिए, बल्कि पूरी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है। हम अपने साझा प्रयासों के माध्यम से साझा लोकतांत्रिक मूल्यों पर आधारित एक रचनात्मक एजेंडे के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

 

इंडो-पैसिफिक पर, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने कहा कि वे खुले, स्थिर, सुरक्षित और समृद्ध इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए एक साथ खड़े होकर महत्वपूर्ण कार्य जारी रखेंगे।उन्होंने कहा, Quad ऐसा क्षेत्र है जहां संप्रभुता का सम्मान किया जाता है। अल्बनीस ने कहा, आसियान, प्रशांत द्वीप फोरम और हिंद महासागर आरआईएम एसोसिएशन समेत क्षेत्रीय संस्थानों के नेतृत्व के लिए सम्मान हमारे दृष्टिकोण के केंद्र में है।

Tanuja

Advertising