दिल्ली के लोगों को प्रदूषण से मिलेगी राहत, लाजपत नगर में लगा एयर प्यूरीफायर

Friday, Jan 03, 2020 - 09:37 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भाजपा सांसद और पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने दिल्ली के लाजपत नगर के सेंट्रल मार्केट में प्रोटोटाइप एयर प्यूरीफायर का उद्घाटन किया। यह टॉवर प्रति दिन 6,00,000 क्यूबिक मीटर हवा को शुद्ध करेगा। यह दोनों प्रकार के प्रदूषण पीएम 2.5 और पीएम 10 को 75 प्रतिशत से अधिक को संग्रह करेगा और फिर इसके चारों ओर ताजी और शुद्ध हवा फेंकेगा और लोग प्रदूषण से बच पाएंगे। लोग ताजी और शुद्ध हवा में सांस ले सकेंगे।

इस मौके पर भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने कहा कि प्रदूषण से लड़ना सर्वोच्च प्राथमिकता है और वह लोगों को प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए काम कर रहे हैं। गंभीर ने कहा कि एयर प्यूरीफायर का विश्लेषण किया जाएगा और फिर इस तरह का संयं पूरे निर्वाचन क्षेत्र में लगाया जाएगा। इससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

बता दें कि प्रदूषण से निजात पाने के लिए लाजपत नगर सेंट्रल मार्केट में 20 फुट ऊंचा प्रोटोटाइप एयर प्यूरीफायर लगाया गया है। यह टावर गौतम गंभीर फाउंडेशन की ओर से लगाया गया है। इसके परिचालन का पूरा खर्च ट्रेडर्स एसोसिएशन ऑफ लाजपत नगर (टीएएलएन) उठाएगा।

इस टावर को यहां के वीर सावरकर मार्ग पर लगाया गया है। यह रोजाना ढाई लाख से छह लाख क्यूबिक मीटर हवा को प्यूरीफाई करेगा। मार्केट में एयर प्यूरीफायर लग जाने से इस यहां पर आने वाले ग्राहकों की संख्या में भी इजाफा होने की उम्मीद है। प्रदूषण के दौरान भी यहां लोग बेहिचक खरीदारी करने आ सकेंगे।

बता दें कि दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 999 तक पहुंच गया था। इसकी वजह से निर्माण कार्य अस्थायी तौर पर बंद करा दिए गए थे। लोग मॉस्क पहनकर सड़कों पर निकल रहे थे। प्रदूषण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के मुख्य सचिव को कड़ा फटकार लगाई थी।

Yaspal

Advertising