घर-दफ्तर में बैठे देख सकेंगे सूर्य ग्रहण, नासा ने किया ये खास इंतजाम

Tuesday, Aug 22, 2017 - 12:30 AM (IST)

वॉशिंगटन: पूरी दुनिया में आज लगने वाले साल के दूसरे सूर्य ग्रहण -2017  के दीदार का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वैज्ञानिकों का कहा है कि 100 साल बाद आज 21 अगस्त को लगने वाले पूर्ण सूर्य ग्रहण (solar eclipse) पर खास संयोग बन रहा है। साल 2017 के इस दूसरे सूर्य ग्रहण की अवधि 5 घंटे 18 मिनट रहेगी। भारतीय समयानुसार रात 10:16 से मंगलवार 22.08.17 रात 02:34 के मध्य भूगोल पर दिखाई देगा। दुनिया भर के तारामंडल में इसे देखने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं।खगोलशास्त्री इसका विस्तृत अध्ययन करने के लिए कोशिश में जुट गए हैं। 

यह खास खगोलीय घटना भारत सहित पूरे एशिया में नहीं दिखाई देगी लेकिन फिर भी भारत हो या बांग्लादेश हर जगह के लोग इस सूर्य ग्रहण का दीदार घर बैठकर कर सकेंग। यह संभव कर दिखाया है अमरीकी अंतरिक्ष एजैसी  NASA ने।  इस सूर्य ग्रहण  को दुनिया भर तक पहुंचाने का नासा ने खास इंतजाम किया है । जी हां नासा इस सूर्य ग्रहण का लाइव प्रसारण करेगा।

लोग नासा के फेसबुक पेज और यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर इस पूर्ण सूर्य ग्रहण को लाइव देख सकेंगे।  इतना ही नहीं, कई खगोल वैज्ञानिक सूर्य ग्रहण के मायने भी समझाएंगे।वे सूर्य ग्रहण के हर पहलू के बारे में बताएंगे। नासा द्वारा दुनिया के 12 जगहों से सूर्य ग्रहण का लाइव प्रसारण किया जाएगा।अंतरिक्ष एजैंसी के सोशल प्लेटफॉर्म पर मुहैया कराई गई जानकारी के मुताबिक नासा रिसर्च प्लेन, गुब्बारे और सैटेलाइट के जरिए सूर्य ग्रहण का लाइव कवरेज करेगा। 

 

Advertising