लोगों के दिल जीतने वाली ‘बाइकिंग क्वींस’ ने बढ़ाया देश का मान

Wednesday, Aug 23, 2017 - 07:49 PM (IST)

जम्मू: स्वतंत्रता दिवस पर लद्दाख के खारदुंग ला में दुनिया के सबसे ऊंचे दर्रों में से एक पर तिरंगा लहरने के बाद ‘बाइकिंग क्वींस’ यहां पहुंची जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया। 56 महिला बाइक सवारों के समूह ने एशिया के 10 देशों और भारत के 12 राज्यों की 10,000 किलोमीटर की यात्रा के बाद यह उपलब्धि हासिल की है। 

महिला बाइक सवारों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, स्वच्छ भारत मिशन और सशक्त नारी, सशक्त भारत संदेशों से लोगों के दिलों में जगह बनाई। दल की अगुवाई करने वाली सारिका मेहता ने कहा कि 15 अगस्त को खारदुंग ला में (7,583 फुट की ऊंचाई पर) राष्ट्रीय ध्वज लहराना सपने का सच होना था। हम अपनी इस कोशिश के जरिए समूचे देश में महिला सशक्तिकरण का संदेश देना चाहते थे। उन्होंने कहा कि ऐसा मिशन शुरू करना हमारे लिए एक चुनौती थी। हमें शुरू में विश्वास नहीं था... कुछ ने कहा कि हम नहीं कर पाएंगे लेकिन हमने कोशिश की और सफलता मिली।  

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राजर्वधन सिंह राठौड़ ने खारदुंग ला दर्रे पर दल की आगवानी की और उनकी प्रतिबद्धता की सराहना की। उन्होंने कहा था कि ये महिलाएं आधुनिक दुर्गाएं हैं। मां दुर्गा ने बाघ की सवारी की थी लेकिन आज की महिलाओं ने बाघ को बाइकों से बदल लिया। एक महिला का बाइक चलाना ही अपने आप में मजबूत संदेश है। इसलिए दल ने वाहन को माध्यम के तौर पर चुना।

Advertising