72 घंटे पहले BJP का साथ छोड़ कांग्रेस से जुड़े पेमा, बने देश के सबसे युवा CM

Sunday, Jul 17, 2016 - 02:31 PM (IST)

ईटानगर: पेमा खांडू ने आज अरुणाचल प्रदेश में नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। उनके साथ 12 सदस्यों वाले नए कैबिनेट ने भी शपथ ग्रहण की। खांडू इस समय के देश के सबसे युवा सीएम हो गए हैं। उनसे पहले अखिलेश यादव देश के सबसे युवा सीएम थे।
खांडू के साथ चोवना मेन ने भी मंत्री पद की शपथ ली। मेन को डिप्टी सीएम बनाया गया है। गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राज्यपाल तथागत रॉय ने नबम तुकी को 48 घंटे में बहुमत साबित करने के निर्देश दिए थे।

तुकी ने 10 दिन का समय मांगा था जो राज्यपाल ने देने से मना कर दिया था। इसके बाद कांग्रेस ने खांडू को नया नेता चुना। खुद तुकी ने खांडू के नाम का प्रस्ताव रखा और वहां मौजूद सभी 44 विधायकों ने सपोर्ट किया। इस मीटिंग में स्पीकर नबम रेबिया मौजूद नहीं थे लेकिन भाजपा की मदद से 7 महीने से सरकार चला रहे कलिखो पुल सहित सभी 30 बागी मौजूद थे।

वही शनिवार को पुल को नेता चुन कांग्रेस ने अपने टिकट पर जीते सभी 45 विधायकों को एकजुट करके भाजपा के इरादों पर पानी फेर दिया। अरुणाचल के पूर्व सीएम दोरजी खांडू के बेटे पेमा खांडू कलिखो पलु को सपोर्ट करने वाले बागियों में शामिल थे। खांडू ने बताया कि वे राज्यपाल को सभी 45 कांग्रेसी और निर्दलीय विधायकों के हस्ताक्षर और फोटो वाला सपोर्ट का लेटर राज्यपाल को दे आए हैं।
 

तुकी ने बताया कि उन्होंने राज्यपाल को बता दिया था कि वे सीएम और विधायक दल के नेता पद से इस्तीफा दे रहे हैं। इसलिए विश्वास मत की जरूरत नहीं है। कांग्रेस के जिन 45 विधायकों ने शनिवार को कांग्रेस के नए नेता पेमा खांडू को सपोर्ट किया उनमें से 42 महज 48 घंटे पहले भाजपा के साथ एक होटल में थे।

Advertising