'मेरे फोन में था पेगासस, अधिकारियों ने किया अलर्ट-संभलकर बात करें...', राहुल गांधी का कैम्ब्रिज में दावा

Friday, Mar 03, 2023 - 09:00 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों ब्रिटेन के दौरे पर हैं। राहुल ने क्रैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में अपने संबोधन के दौरान दावा किया कि उनके फोन में जासूसी सॉफ्टवेयर पेगासस था। उन्होंने कहा कि भारत में बड़ी संख्या में नेताओं के फोन में पेगासस था। राहुल ने दावा किया कि एजेंसी के अफसरों ने उन्हें फोन पर संभल कर बात करने की सलाह दी थी। क्रैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में राहुल ने कहा कि भारत में लोकतंत्र खतरे में है। उन्होंने कहा कि भारत में नेताओं के फोन में पेगासस था, मेरे फोन में भी था।

 

राहुल गांधी ने कहा कि मुझे एजेंसी के अधिकारियों ने सलाह दी थी कि फोन पर कोई भी बात संभल कर करें क्योंकि आपके फोन की रिकॉर्डिंग की जा रही है। राहुल ने कहा कि भारत में लोकतंत्र खतरे में है, हम लोग निरंतर दबाव में महसूस कर रहे हैं। विपक्षी नेताओं पर केस किए जा रहे हैं, मेरे ऊपर कई केस किए गए। मुझपर तो ऐसे मामलों में केस चल रहे हैं जो बनते ही नहीं, हम अपना बचाव करने की कोशिश कर रहे हैं।

पेगासस मामला क्या?

पेगासस एक जासूसी सॉफ्टवेयर का नाम है, इसे स्पाईवेयर भी कहा जाता है। इसे इजरायली सॉफ्टवेयर कंपनी NSO Group ने बनाया है। पेगासस टारगेट के फोन में जाकर डेटा लेकर इसे सेंटर तक पहुंचाता है। इस सॉफ्टवेयर के फोन में जाते ही फोन सर्विलांस डिवाइस के तौर पर काम करने लगता है, इससे एंड्रॉयड और आईओएस दोनों को टारगेट किया जा सकता है। हाल ही में एक रिपोर्ट आई थी जिसमें दावा किया गया था कि साल 2019 में भारत में करीब 1400 लोगों के निजी मोबाइल या सिस्टम की जासूसी हुई थी। इसमें 40 मशहूर पत्रकार, विपक्ष के तीन बड़े नेता, संवैधानिक पद पर आसीन एक महानुभाव, केंद्र सरकार के दो मंत्री और सुरक्षा एजेंसियों के कई आला अफसर भी शामिल हैं। यह मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंचा।

Seema Sharma

Advertising