पार्टी विरोधी गतिविधि के चलते PDP ने 8 नेताओं को दिखाया बाहर का रास्ता

Thursday, Jan 09, 2020 - 07:01 PM (IST)

नई दिल्ली: पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने सरकार के साथ बातचीत करके ‘लोगों की इच्छा के खिलाफ' जाने के आरोप में आठ नेताओं को बृहस्पतिवार को पार्टी से निष्कासित कर दिया। पीडीपी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के जरिए इसकी जानकारी दी है। पीडीपी ने लोगों की इच्छा के खिलाफ जाने वाले नेताओं को निष्कासित कर दिया है। निष्कासित किए गए नेताओं में दिलावर मीर, रफी अहमद मीर, ज़फर इकबाल, अब्दुल मजीद पदरू, राजा मंजूर खान, जावेद हुसैन बैग, कमर हुसैन और अब्दुल रहीम राथेर शामिल हैं। ये सभी पूर्व विधायक हैं। 

 

दरअसल पांच अगस्त के बाद के घटनाक्रम और लोगों की इच्छा तथा भावनाओं को आहत करने वाले भारत सरकार के एकतरफा कदम के मद्देनजर, पार्टी के संज्ञान में यह आया है कि पार्टी के कुछ नेता बातचीत का हिस्सा थे जो राज्य के हित और पार्टी के आधिकारिक रुख और मूल विचारों के खिलाफ जाता है। निष्कासित नेताओं ने पीडीपी के पूर्व नेता सैयद अल्ताफ बुखारी को समर्थन दिया था तथा वे उस शिष्टमंडल का हिस्सा थे जिसने मंगलवार को उपराज्यपाल जीसी मुर्मू से मुलाकात की थी। उन्होंने 16 देशों के राजयनिकों से भी मुलाकात की थी। ये राजनयिक बृहस्पतिवार से जम्मू कश्मीर की दो दिवसीय यात्रा पर हैं।

विदेश मंत्रालय ने गुरूवार को जानकारी देते हुए बताया कि सरकार ने कश्मीर के दौरे के लिए 16 विदेशी राजनयिकों को भेजने की व्यवस्था की ताकि वह वहां के हालात को सामान्य बनाने के प्रयासों का जमीनी स्तर पर अनुभव कर सकें। वहीं मंत्रालय ने भी आलोचनाओं को बेबुनियाद बताया कि यह प्रायोजित था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि राजनयिक का एक समूह घाटी जाना चाहता था, ऐसे में 16 विदेशी राजनयिकों को भेजने की व्यव्स्था की गई। उन्होंने कहा कि कश्मीर की यात्रा के लिए ऐसा ही एक आयोजन भविष्य में यूरोपीय संघ के राजनयिकों के संदर्भ में हो सकता है।

rajesh kumar

Advertising