पतंजलि का दावा- तैयार कर ली कोरोना की दवा, संक्रमित मरीजों को किया ठीक

Thursday, Jun 11, 2020 - 11:38 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का इलाज खोजने के लिए तमाम देशों के वैज्ञानिक जुटे हुए हैं। हर रोज नई-नई दवाओं और वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है। इसी बीच पतंजलि ने कोरोना की दवाई बनाए जाने का दावा किया है। पतंजलि आयुर्वेद के को-फाउंडर आचार्य बालकृष्ण का कहना है कि विशेष फॉर्मूले से तैयार की गई इस दवाई के जरिए करीब 80 प्रतिशत मरीज ठीक भी हुए हैं।

चीन में केस आते ही शुरू कर दिया था दवा पर काम...
आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि जैसे ही चीन के साथ पूरे विश्व में कोरोना महामारी ने दस्तक दी वैसे ही उन्होंने अपने संस्थान में हर विभाग को कोरोना के इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली दवा पर काम करने में लगा दिया था। जिसका सकारात्मक परिणाम अब सामने आया है। उन्होंने दावा किया कि पतंजलि की ओर से बनाई गई इस खास दवा का ना सिर्फ परीक्षण किया गया, बल्कि इसे पूरी तरह से तैयार भी कर लिया गया है। उनका कहना है कि इस दवा से 1 हजार से ज्यादा लोगों ठीक हुए हैं। करीब 80 प्रतिशत मरीजों में इसके अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं। 

तैयार की गई आयुर्वेदिक दवा
उन्होंने बताया कि कोरोना की इस खास दवाई को तैयार करने के लिए शास्त्रों, वेदों को पढ़कर उसे विज्ञान के फॉर्मूले में ढाला गया। जिसके परिणाम स्वरूप इस आयुर्वेदिक दवा को तैयार किया जा सका है। इसमें तमाम तरह की जड़ी बूटियों एवं आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल किया गया है। इसे बनाने में संस्थान के सभी वैज्ञानिकों ने रात-दिन कड़ी मेहनत की है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस दवा से देश के लोगों को भी लाभ मिल सकता है।

एक हजार से ज्यादा मरीज हुए ठीक
इस संबंध में पतंजलि शोध संस्थान के मुख्य वैज्ञानिक ने बताया कि जब जनवरी में चीन में कोरोना की शुरूआत हुई, तभी से इसे लेकर काम शुरू कर दिया गया था। सैकड़ों वैज्ञानिकों ने इस दवा को बनाने के लिए दिन-रात मेहनत की है। इस कड़ी मेहनत का ही नतीजा है कि हमने दवा बनाने में सफलता हासिल कर ली है। इस दवा से एक हजार से ज्यादा लोगों के सही होने का दावा किया जा रहा है।

Pardeep

Advertising