प्रदूषित पानी को लेकर आमने सामने आए पासवान-केजरीवाल, अब परीक्षा देंगे CM

Monday, Nov 18, 2019 - 04:57 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली में पेयजल को लेकर आई रिपोर्ट पर केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आमने सामने आ गए हैं। केजरीवाल ने कहा कि राजधानी में पानी की गुणवत्ता काफी बेहतर है और इस पर राजनीति नहीं की जानी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने पानी की परीक्षा देने की भ्री बात कही। 

मुख्यमंत्री ने संवाददाता सम्मेलन में पासवान की ओर से जारी पिछले सप्ताह एक रिपोर्ट के आधार पर दिल्ली में पानी की गुणवत्ता को बेहद खराब बताने और इसे पीने लायक नहीं बताने पर उन्हें चुनौती देते हुए कहा कि पानी पर राजनीति नहीं की जाए। उन्होंने कहा कि शहर के प्रत्येक वार्ड से सार्वजनिक रूप से औचक तरीके से पानी के पांच नमूने लिये जाएंगे। इस साल जनवरी से सितंबर के बीच दिल्ली जल बोर्ड ने 1.55 लाख पानी के नमूने लिये जिसमें से सिर्फ 1.5 फीसदी परीक्षण में विफल रहे। केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने शनिवार को भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की रिपोर्ट जारी की जिसमें कहा गया कि दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई के पेयजल 11 में से 10 गुणवत्ता मापदंडों पर खरे नहीं उतरे। 

केजरीवाल ने कहा कि यह गंदी राजनीति है, केंद्रीय मंत्री जिस तरह से कह रहे हैं कि दिल्ली का पानी जहरीला है, उससे लोग डर गये हैं। उन्होंने कहा कि शेखावत और पासवान केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। वे तय करें कि कौन सही हैं। अपने सर्वेक्षण के पहले चरण में बीआईएस ने पाया कि दिल्ली के 11 सैंपल गुणवत्ता मापदंड पर खरे नहीं उतरे और पाइप से पहुंचाया जा रहा पानी पीने के लिये सुरक्षित नहीं है। 

मुख्यमंत्री ने ‘मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर योजना' की भी घोषणा करते हुए कहा कि जिन लोगों को अबतक सीवर कनेक्शन नहीं मिला है, उन्हें 31 मार्च, 2020 तक आवेदन करने पर मुफ्त सीवर कनेक्शन मिलेगा। कुछ क्षेत्रों में जहां सीवर लाइनें बिछा तो दी गयी हैं लेकिन कुछ लोगों के पास अबतक कनेक्शन नहीं हैं, वहां के लिए दिल्ली सरकार ने सभी शुल्कों को माफ कर मुफ्त कनेक्शन देने का निर्णय लिया है।
 

vasudha

Advertising