169 दिन बाद पटरी पर लौटी मेट्रो, यात्री बोले- स्वास्थ्य की चिंता लेकिन कोई और विकल्प नहीं

Monday, Sep 07, 2020 - 05:28 PM (IST)

नई दिल्लीः कोविड-19 के मद्देनजर पांच महीने से बंद पड़ी दिल्ली मेट्रो सेवाओं के सोमवार को बहाल होने के बाद सुरक्षा चिंताओं के बीच कम ही लोग यात्रा करते नजर आए। ‘येलो लाइन' दिल्ली के समयपुर बादली को गुडगांव के हुडा सिटी सेंटर से जोड़ती है। अधिकारी ने बताया कि प्रथम चरण में मेट्रो सुबह के वक्त चार घंटे, 7 बजे से 11 बजे तक और शाम को चार घंटे, 4 से 8 बजे तक चलेगी। कोविड-19 के मद्देनजर 22 मार्च से दिल्ली मेट्रो बंद थी, जिसे कड़ी सुरक्षा और सामाजिक दूरी के नियम का पालन करते हुए आज से चरणबद्ध तरीके से खोला जा रहा है। यात्रियों से भरे रहने वाले राजीव चौक पर आज काफी कम यात्री नजर आए।

कनॉट प्लेस में काम करने वाली सरकारी कर्मचारी सुमित्रा देवी (45) ने बताया कि लॉकडाउन के खत्म होने के बाद से उन्हें काम पर जाने में काफी परेशानी हो रही थी और मेट्रो बंद होने की वजह से उन्हें बस से आना-जाना पड़ रहा था, जो बड़ी मुश्किल से मिलती थी। मैदान गढ़ी की निवासी ने बताया कि बस में यात्रियों की संख्या सीमित होने के कारण उन्हें घंटों बस का इंतजार करना पड़ता था। मेट्रो सेवाओं के बहाल होने के बाद अब वह बिना किसी परेशानी समय पर कार्यालय पहुंच गईं। सुरक्षा के बारे में सवाल किए जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘ यह यकीनन अलग है लेकिन सुरक्षित है।'' दिन की शुरुआत में ‘येलो लाइन' पर कश्मीरी गेट और हौज खास जैसे स्टेशनों पर यात्री मास्क पहने नजर आए।

दिल्ली मेट्रो के कर्मचारी और केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवान भी ‘फेस शील्ड', मास्क और दस्ताने पहने दिखे। दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों के बीच भौतिक संपर्क कम से कम सुनिश्चित करने के वास्ते कई कदम उठाये हैं। गुड़गांव में काम करने वाले और जनपथ पर रहने वाले गौरव चौटाला (25) ने कहा कि वह मेट्रो यात्रा को लेकर ‘‘थोड़ा आशंकित'' हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ लेकिन, मेरे पास कोई विकल्प नहीं है।''

आईटी कम्पनी में काम काम करने वाले शिवम मित्तल (23) ने कहा कि वह पूर्वी दिल्ली के गांधी नगर से ई-रिक्शा में कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन आए। उन्होंने कहा, ‘‘ आज मेट्रो सेवाएं बहाल होने का पहला दिन है। पहले मैं अपने दोस्त के साथ कार्यालय जा रही थी। मेरा कार्यालय मालवीय नगर में है। मैं थोड़ी डरी हुई हूं लेकिन मेरे पास दूसरा कोई विकल्प नहीं है।''

गृह मंत्रालय ने हाल ही देश में चरणबद्ध तरीके से मेट्रो सेवाएं बहाल करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे, जिसके बाद दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने कहा था कि वह सात से 12 सितम्बर के बीच तीन चरणों में सेवाएं बहाल करेगा। डीएमआरसी ने लोगों से अतिआवश्यक होने पर ही मेट्रो का इस्तेमाल करने की अपील की है। दिल्ली में मेट्रो सेवाएं ऐसे समय में बहाल की गई हैं, जब यहां एक दिन पहले कोविड-19 के 3,256 नए मामले सामने आए थे। कोरोना वायरस के यहां कुल 1.91 लाख मामले सामने आ चुके हैं।

 

Yaspal

Advertising